नई दिल्ली। 1 नवंबर से कई तरह के बदलाव हो गए हैं जिनका असर हमारी और आपकी जिंदगी पर पड़ेगा। एक नवंबर से जहां पीएनबी का लोन महंगा हो गया। वहीं अब आप मोबाइल से अनारक्षित रेल टिकट बुक करने की सुविधा शुरू हो गई। आइए बताते हैं 1 नवंबर से लागू हुए ऐसे ही कुछ बदलावों के बारे में-

1. PNB का लोन हो जाएगा महंगा

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने MCLR यानी मार्जिनल कॉस्‍ट लेडिंग रेट में 0.05% का इजाफा किया है। नई दरें 1 नवंबर से लागू होंगी। बैंक के इस कदम से ग्राहकों के लिए अब बैंक का लोन महंगा हो जाएगा। एक साल के कर्ज के लिए ब्याज दर 8.5% हो गई। तीन साल के लोन के लिए नई दर 8.7% और 6 महीने के लिए 8.45% हो गई। एक महीने और ओवरनाइट लोन के लिए ग्राहकों को 8.15% की दर से ब्याज चुकाना होगा।

2. मोबाइल से बुक करें जनरल टिकट

यात्रियों को ट्रेन की जनरल टिकट यानी अनारक्षित टिकट के लिए लंबी लाइन में लगने से छुटकारा मिलेगा। ऑनलाइन रिजर्वेशन की तरह ही आप अपने मोबाइल फोन से जनरल टिकट भी बुक करा सकेंगे। भारतीय रेलवे का UTS mobile app एक नवंबर से अनरिजर्व्ड टिकट बुक करने के लिए उपलब्ध होगा। इसके माध्‍यम से आप केवल 4 टिकट की खरीद सकेंगे।

3. चुनावी बॉन्ड की छठी किस्त की बिक्री 1 नवबंर से

राजनीतिक दलों को चंदा देने में इस्तेमाल होने वाले चुनावी बॉन्ड की छठी किस्त की बिक्री एक से 10 नवंबर के बीच होगी। राजनीतिक पार्टियों को दिए जाने वाले चंदे में पारदर्शिता लाने के लिए केंद्र सरकार ने इस साल जनवरी में चुनावी बॉन्ड योजना को अधिसूचित किया था। इसे नकद चंदा देने के विकल्प के रूप में पेश किया गया है। SBI को चुनावी बांड जारी करने और उनके बदले नकदी देने के लिए अधिकृत किया गया है। SBI एक से 10 नवंबर के बीच अपनी 29 अधिकृत शाखाओं के जरिए इस बॉन्ड की बिक्री करेगा।

4. फ्लिपकार्ट बिग दिवाली सेल

फ्लिपकार्ट 1 नवंबर से ग्राहकों के लिए बिग दिवाली सेल शुरू करने जा रहा है। यह सेल 5 नवंबर तक चलेगी। बिग बिलियन डेज सेल की ही तरह इसमें भी ग्राहकों को आकर्षक ऑफर्स मिलेंगे। ग दिवाली सेल में फ्लिपकार्ट स्मार्टफोन से लेकर घरेलू सामान और बाकी प्रोडक्ट्स पर फ्लिपकार्ट 80 फीसदी तक छूट देगा।