दमिश्क  अमेरिकन सुरक्षा बलों के हवाई हमलों में 70 नागरिक मारे गए और दर्जनों लोग जख्मी हुए हैं। सीरिया के पूर्वी इलाके में मंगलवार को हवाई हमला डायर अल-जौर में विस्थापितों के शिविर को निशाना बनाकर किया गया था। आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के पूर्वी यूफ्रेट्स नदी क्षेत्र में कब्जा बढ़ाने के कारण हवाई हमलों में वृद्धि हुई है।आईएस के कब्जे वाले इलाकों में मिशन ने रफ्तार पकड़ ली है।

अमेरिका समर्थित सीरियाई डेमोक्रेटिक फोर्सेस (एसडीएफ) मीडिया कार्यालय के प्रमुख मुस्तफा बल्ली के अनुसार पूर्वी सीरिया में पूर्वी यूफ्रेट्स नदी क्षेत्र में आईएस के खिलाफ हमलों के अंतिम चरण पर अभियान शुरू किया गया है। मुस्तफा बल्ली ने बताया कि डेर अल-जौर के पूर्वी देहात क्षेत्र के बघौज शहर से 20,000 से अधिक नागरिकों को सुरक्षित निकाल लिया गया था। इसके बाद एसडीएफ ने पूर्वी यूफ्रेट्स क्षेत्र में आईएस के कब्जे वाले इलाकों में शनिवार रात अभियान शुरू किया गया।

इस अभियान में अमेरिकी सेना भी एसडीएफ के साथ मिलकर आईएस के कब्जे से इलाके छुड़ाने के अभियान में जुटी हुई है। खूफिया जानकारी के बाद संवेदनशील इलाकों में अमेरिका ने सर्च अभियान तेज कर दिया है। हाल ही में इराक में इस्लामिक स्टेट के 186 आतंकवादियों को पकड़ लिया गया है। सोमवार को इराक के गृह मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी थी। यह सफलता इराक के पश्चिमी प्रांत से मिली थी।

बगदाद ऑपरेशन कमांड के प्रवक्ता साद मान के मुताबिक, हिरासत में लिए गए कट्टरपंथी हमलावरों ने अपने-अपने बयानों पर हस्ताक्षर किए हैं। इन आतंकवादियों ने अल-बन निम्र जनजाति के नागरिकों की तब हत्या कर दी थी, जब उन्होंने आतंकियों के समूह में शामिल होने से इंकार कर दिया था।