भुवनेश्वर। पुलिस ने मैंगनीज का खनन करने वाले आठ तस्करों को गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि आरोपी मैंगनीज को झारखंड व बंगाल में खपाते थे। पुलिस ने अवैध तस्करी में लिप्त आरोपियों के साथ उनके कब्जे से वाहन भी जब्त कर लिया है।

यह घटना क्योंझर जिला के रुगुड़ी थाना क्षेत्र के काटेसाही ग्राम की है, जहाँ पुलिस ने अजीत पात्रा, रफीक खान, मोहम्मद ताजुद्दीन अंसारी, जुनास उर्फ जुनास लाकड़ा, स्टीफन डुंगडुंग, विवेक कुमार यादव, गौरा दास और जगदीश दास को गिरफ्तार किया है। सोमवार को रुगुड़ी पुलिस ने अवैध मैंगनीज अयस्क से भरे एक 12 चक्का ट्रक और एक ट्रक को लोडिंग करते दबोचा। तस्करी के प्रयोग में ली गई एक बोलेरो ओआर 09 एल 5929, एक मोटरसाइकिल जेएच 09 के 0854 को घटनास्थल से जब्त किया है।

पुलिस ने उनके पास से आठ मोबाइल फोन और एक लाख रुपये नगद भी जब्त की है। रुगुड़ी थाना अधिकारी श्रीकांत साहू ने प्रेस को बताया कि विशेष सूत्रों से मिली जानकारी के बाद रुगुड़ी पुलिस ने औचक छापेमारी कर काटेसाही जंगल में अवैध मैंगनीज लोडिंग कर रहे तस्करी में लिप्त आठ लोगों को घटनास्थल से गिरफ्तार किया। इसके अलावा इन तस्करों से एक मैंगनीज से लदा ट्रक, एक लोड हो रहा ट्रक, उपयोग में ली गई बोलेरो और एक मोटरसाइकिल को जब्त किया गया है।

इनमें विवेक यादव ट्रक चालक था और एक ट्रक चालक फरार होने में सफल हो गया। उक्त अवैध मैंगनीज अयस्क का आनुमानित मूल्य लगभग दो लाख रुपये आंका गया है। अयस्क को झारखंड के रास्ते बंगाल में खपाने की बात तस्करों ने पुलिस को बताई है।