नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव के बीच भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने मीडिया को संबोधित करते एक बार फिर से पाकिस्तान को नसीहत दी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पाकिस्तान अगर दावा करता है कि उसके पास भारत के दूसरे फाइटर प्लान को गिराने का वीडियो है, तो वह इसे दिखाता क्यों नहीं है। अगर पाकिस्तान 'नया पाकिस्तान' का दावा करता है तो उसे आंतकी संगठनों के खिलाफ नया एक्शन दिखाना चाहिए।

भारत सरकार ने कहा कि पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद के शिविर पर हमारी असैन्य कार्रवाई सफल रही। हमारे सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की पाकिस्तान की असफल कोशिश के दौरान हमने केवल एक विमान खोया। पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद से अंतर्राष्ट्रीय समुदाय भारत के साथ खड़ा है।  

हमारा सिर्फ एक विमान हुआ नष्ट

रवीश कुमार ने कहा कि हमारा सिर्फ एक विमान नष्ट हुआ है। पाकिस्तान जो दावा कर रहा है कि हमारे दो विमान नष्ट हुए हैं, वह पूरी तरह से झूठ है। पाकिस्तान के खिलाफ कड़ा रुख अख्तियार करते हुए भारत सरकार ने कहा कि जब भी पाकिस्तान की धरती से संचालित होने वाले आतंकी समूहों पर लगाम लगाने की बात आती है, तो इस्लामाबाद ने भारत और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की चिंताओं को दूर करने के लिए गंभीर इरादे नहीं दिखाए हैं।

अभिनंदन ने मार गिराया उनका एफ-16

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि हमारे पास चश्मदीद और इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य हैं कि पाकिस्तान ने एफ-16 विमान तैनात किए थे और एक एफ-16 को विंग कमांडर अभिनंदन ने मार गिराया। हमने यूएसए से यह भी जांच करने के लिए कहा है कि क्या भारत के खिलाफ एफ-16 का उपयोग बिक्री की शर्तों के अनुसार है। उन्‍होंने कहा कि अगर पाकिस्तान नई सोच के साथ नया पाकिस्तान होने का दावा करता है तो उसे अपनी जमीं पर संचालित होने वाले आतंकी समूहों के खिलाफ नया एक्शन लेना चाहिए।