By पुनेश यादव

कांकेर। भानुप्रतापपुर में प्रमुख बैंकों तथा एटीएम में इन दिनों पर्याप्त नगद राशि नहीं मिलने से लोग बेहद परेशान हैं। उपभोक्ताओं को विड्राल फार्म तक के लिए भी भटकना पड़ रहा है। नगर में 5 से 6 एटीएम है, लेकिन इन एटीएम में भी हमेशा कैश की किल्लत रहती है या लिंक फेल रहता है।



एटीएम में लंबी लाइन लगी रहती है इसलिए कैश डालने के कुछ घंटों बाद ही कैश खत्म हो जाता है। ग्राहकों को जरूरत के अनुसार पैसा नहीं मिलने से उनमें नाराजगी देखने को मिल रही है। दूर-दराज से आये हुए ग्रामीण भी पैसा नहीं निकलने की समस्या से परेशान हो रहे हैं। कुछ  बैंकों में ग्राहकों को ग्राहक सेवा केंद्र जाने या एटीएम से पैसे निकालने को कहा जाता है। जिला सहकारी बैंक में भानुप्रतापपुर एवं दुर्गूकोंदल के किसानों का लेन-देन रहता है। ग्रामीण बड़ी उम्मीद से यहां पैसा लेने पहुंचते है, लेकिन उन्हें 5 से 10 हजार में ही संतुष्ट होना पडता है। ग्रामीणों को भारी इंतजार के बाद उनका नंबर लगता है।

जिला सहकारी बैंक के मैनेजर भुवन तिवारी का कहना है बैंकों में पर्याप्त पैसे नहीं पहुंच पाने के चलते कैश की समस्या हो रही है। 5 से 10 हजार तक ग्रामीणों को राशि दी जा रही है, जिन ग्राहकों को इमरजेंसी में अधिक राशि की जरूरत होती है। उन्हें दो-चार दिन के बाद व्यवस्था करके राशि उपलब्ध कराया जाता है।