बेमेतरा । कलेक्टर महादेव कावरे ने आज सवेरे बुधवार को बेमेतरा विकासखंड के अंदरूनी क्षेत्र के स्कूलों का आकस्मिक निरीक्षण किया। इनमें ग्राम पंडरभट्ठा एवं पेण्ड्रीतराई स्कूल शामिल है। इस दौरान कलेक्टर ने दोनों स्कूलों के बच्चों से पढ़ाई-लिखाई के संबंध में पूछताछ की। कलेक्टर ने मध्यान्ह भोजन में हरी सब्जी का उपयोग नहीं करने पर प्रधान पाठक को फटकार लगाई।

1963 में स्थापित पंडरभट्ठा के स्कूल में दर्ज संख्या 135 है। मिडिल स्कूल में दर्ज संख्या 148 है। ठंड के सीजन में नियमित रूप से बच्चों को हरी सब्जी खिलाई जाये। दोनों स्कूल में सभी शिक्षक उपस्थित पाए गए जबकि पेण्ड्रीतराई के मिडिल स्कूल में प्रधान पाठक जीवनपुरी गोस्वामी उपस्थित मिले। दो अन्य शिक्षक रमेश साहू और सुमन देवांगन छुट्टी पर थे। मिडिल स्कूल में दर्ज संख्या 78 है, जबकि प्रायमरी में 70 दर्ज संख्या में केवल 53 विद्यार्थी ही उपस्थित थे। जिलाधीश ने पंडरभट्ठा के प्राइमरी स्कूल के छात्र तरूण एवं मनीष को गणित सही हल करने पर नगद राशि देकर सम्मानित किया। साथ ही कक्षा छठवीं के छात्र राहुल साहू को सवाल के जवाब देने पर नगद ईनाम से पुरस्कृत किया।

कलेक्टर कावरे शिक्षक की भूमिका अदा करते हुए ब्लैक बोर्ड पर गणित सवाल लिखकर छात्रों को हल करने को कहा। कलेक्टर ने शिक्षकों को समय पर ड्यूटी आने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने शिक्षकों से कहा कि वे बच्चों की पढ़ाई और उनके सर्वांगिण विकास में विशेष रूप से ध्यान दें। रिजल्ट खराब आने पर संबंधितों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।