By रमेश गुप्‍ता

भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत बिना अनुमति के लगाए गए मोबाइल टावर एवं निर्माणाधीन टावर के विरुद्ध कार्यवाही करने हेतु निगमायुक्त एस.के. सुंदरानी ने शुरुआत कर दी है। आयुक्त सुंदरानी ने रिलायंस जिओ इन्फोकॉम लिमिटेड चतुर्थ तल, ऑफिस नंबर 401 से 405 अंबुजा माल, कुशाभाऊ ठाकरे वार्ड 26, विधानसभा रोड मोवा (सड्डू) रायपुर को भिलाई निगम क्षेत्र अंतर्गत बिना अनुमति के टावर स्ट्रक्चर निर्माण एवं लगाने को लेकर दो पत्र जारी किया गया है।

नोटिस के अनुसार, निगम की भूमि मोतीलाल नेहरू नगर पश्चिम में महाराजा प्रताप गार्डन के पास संचार क्रांति योजना के तहत बिना सक्षम प्राधिकारी की अनुमति प्राप्त किए ही मोबाइल टावर का निर्माण कार्य शुरू किए जाने के कारण कार्यालयीन पत्र के माध्यम से निर्माण के संबंध में 14-12- 2018 को समक्ष सुनवाई हेतु उपस्थित होने सूचित किया गया था। इस स्थिति में कंपनी की तरफ से कुछ अधिकारी एवं शिकायतकर्ता सहित अन्य द्वारा कार्यालय में उपस्थित होकर अपना अपना बयान दिया गया था।

रिलायंस जिओ इन्फोकॉम लिमिटेड को निर्माणाधीन स्थल पर बिना अनुमति के निर्मित मोबाइल टावर के स्ट्रक्चर को पत्र प्राप्ति के 7 दिवस के भीतर स्थल फोटोग्राफ सहित उस स्थल को पूर्व की स्थिति में लाने का उल्लेख किया गया है, अन्यथा निगम द्वारा नगर पालिक निगम अधिनियम 1956 के तहत उक्त स्ट्रक्चर को हटाने की कार्यवाही की जाएगी और होने वाले व्यय की वसूली रिलायंस जिओ इन्फोटेक लिमिटेड से किए जाने का जिक्र भी पत्र में उल्लेखित है।

दूसरे नोटिस के अनुसार दक्षिण गंगोत्री व्यवसायिक परिसर भिलाई में सक्षम अधिकारी स्वीकृति बिना स्थापित किए गए अवैध मोबाइल टावर को 1 सप्ताह के भीतर हटाकर निगम कार्यालय को सूचित करने हेतु पूर्व में पत्र जारी किया गया था, परंतु मोबाइल टावर को हटाने का साक्ष्य प्रस्तुत नहीं किया गया है इसे लेकर निगम आयुक्त सुंदरानी ने दक्षिण गंगोत्री व्यवसायिक परिसर से मोबाइल टावर को पत्र प्राप्ति के 7 दिवस के भीतर हटाकर निगम कार्यालय को सूचित करने कहा है। यदि निर्धारित तिथि में किए गए निर्माण को नहीं हटाया गया तो छत्तीसगढ़ नगर पालिक निगम 1956 की धारा 307/3 के तहत कार्रवाई कर तोड़ दिया जाएगा तथा इस कार्य में आने वाले संपूर्ण खर्च की राशि की वसूली भी रिलायंस जिओ इन्फोकॉम लिमिटेड से की जावेगी संबंधी पत्र आयुक्त द्वारा प्रसारित किया गया है।