लंदन। हैकरों ने फेसबुक के करीब 12 करोड़ यूजर्स के खातों में सेंध लगा दी है और उनमें से 81,000 खातों के संदेशों को धन कमाने के लिए प्रकाशित भी कर दिया है। बीबीसी की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। जारी रिपोर्ट में कहा गया कि जिनके आंकड़े चोरी हुए हैं उनमें से कई यूजर्स यूक्रेन और रूस के हैं तथा कई अमेरिका, ब्रिटेन, ब्राजील और अन्य जगहों के भी हैं।

रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘हैकर्स ने विज्ञापन देकर हर खाते की जानकारी 10 सेंट में बेचने की बोली लगाई है। हालांकि बाद में वो विज्ञापन हटा दिया गया।’’ इस सेंधमारी का पता पहली बार सितंबर में लगा था और कहा जा रहा है कि यह सेंधमारी ब्राउसर एक्सटेंशन के माध्यम से की गई है। फेसबुक ने हालांकि कहा है कि आंकड़ों की चोरी उसके सिस्टम से नहीं हुई है।

फेसबुक के उपाध्यक्ष (प्रोडक्ट मैनेजमेंट) गे रोज के हवाले से एक बयान में कहा गया, ‘‘हमने ब्राउसर निर्माताओं से संपर्क कर दुर्भावनापूर्ण एक्सटेंशन से सुरक्षा प्रदान करने को कहा है, जो अब हटा दिए गए हैं। हमने इसके अलावा स्थानीय सरकारी अधिकारियों से संपर्क कर ऐसी वेबसाइटों को हटाने के लिए कहा है, जो ग्राहकों की जानकारियां सार्वजनिक कर रहे हैं।’’