The Voices

छत्तीसगढ़

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive

रायपुर। सरकार द्वारा दी जाने वली सायकलों की गुणवत्ता पर लगातार सवाल उठते रहे हैं। वहीं सीएम भूपेश बघेल ने स्कूली छात्राओं और श्रमिक महिलाओं को गुणवत्तापूर्ण और ब्रांडेड सायकल देने के निर्देश दिए हैं।

बता दें कि लगातार शिकायत प्राप्त होती है कि कम गुणवत्ता वाली सामग्रियों को स्थानीय स्तर पर एसम्बल कर सायकल तैयार कर छात्राओं और श्रमिक महिलाओं को दिया जा रहा है, जिस पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इन शिकायतों को गंभीरता से लिया और अधिकारियों को स्कूली छात्राओं और श्रमिक महिलाओं को गुणवत्तापूर्ण और ब्रांडेड कंपनी की सायकल ही देने के निर्देश दिए है।

रायपुर

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive

रायपुर। सीएम भूपेश ने बुनकरों के लाभ के लिये नई नीति लागू की है। जिसके अंतर्गत सीएम ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि शासकीय कार्यालयों में उपयोग होने वाले कपड़ों की खरीदी छत्तीसगढ़ ग्रामोद्योग विभाग के अंतर्गत गठित छत्तीसगढ़ हथकरघा विकास एवं विपणन सहकारी संघ के माध्यम से ही की जाए।  

इसके अलावा सीएम भूपेश बघेल ने यहां कपड़े उपलब्ध नही होने पर इनकी अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद ही बाहर से खरीदी के निर्देश दिए हैं।

गौरतलब है कि बहुत से विभाग खुली निविदा से बाहर से कपड़ों की खरीदी करती है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के इस निर्णय से सहकारी संघ से जुड़े बुनकरों को इसका सीधा लाभ मिलेगा।

बता दें कि नई दिल्ली के छत्तीसगढ़ सदन में आयोजित छत्तीसगढ़ हाथकरघा और हस्तशिल्प प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है जो 25 जुलाई तक चलेगी।

कोंडागांव

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive

नीरज उइके

कोंडागांव। जिला कांग्रेस कमेटी कोंडागांव ने जय स्तम्भ चौक में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया। कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने केंद्र की मोदी सरकार पर छत्तीसगढ़ राज्य से भेदभाव करने का आरोप लगाया है। धरने के दौरान उपस्थित वक्ताओं ने केंद्र की मोदी सरकार को आड़े हाथों लेते हुए उनके द्वारा मिट्टी तेल के कोटे में 38% की कटौती, दाल भात केंद्रों छात्रावासों के चावल के कोटे में कटौती, पेट्रोल डीजल के दामो में सेस लगाकर की गई वृद्धि, धान के समर्थन मूल्य में मात्र 3.7% की वृद्धि का मुद्दा उठाया।

उपस्थिति वक्ताओं ने अपने उद्बोधन में मोदी सरकार पर भेदभाव का आरोप लगाते हुए कहा कि इस प्रकार का भेदभाव मोदी सरकार को शोभा नही देता है छत्तीसगढ़ की जनता ने यदि विधानसभा में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत दिया है तो वही लोकसभा में भी भाजपा के 9 सांसद चुनकर केंद्र में भेजा है लेकिन उसके बाद भी उनके द्वारा छत्तीसगढ़ से भेदभाव किया जा रहा है।

इस धरना प्रदर्शन में जिला प्रभारी उमाशंकर शुक्ल, जिलाध्यक्ष रवि घोष, प्रदेश संयुक्त महामंत्री शांतिलाल सुराना, प्रदेश सचिव सगीर कुरैशी,गुरदीप सिंग पंढेर, ब्लाक अध्यक्षगण यूसुफ रजबी, बुधराम नेताम, बिरस साहू, दिनेश जायसवाल, गिरधारी सिन्हा, हीरा नेताम, तब्बसुम बानो, अनुसूचित जनजाति प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष डुमेंद्र कश्यप, किसान कांग्रेस के जिलाध्यक्ष जगदीश पांडे, झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष शम्भू मरकाम, अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष इमरान वीरानी, सेवादल संयोजक बसन्त शमूएल, नगर पंचायत फरसगांव अध्यक्ष राज मरकाम, युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष विशाल शर्मा, कपिल नाग, एनएसयूआई जिलाध्यक्ष पिताम्बर नाग सहित जिला, ब्लाक, महिला कांग्रेस, युवा कांग्रेस, एनएसयूआई सेवादल सहित समस्त प्रकोष्ठों के पदाधिकारी, कोंडागांव नगरपालिका परिषद, फरसगांव नगरपंचायत के पार्षदगण व पूरे जिले के कार्यकर्ता भारी संख्या में मौजूद थे।

जुर्म

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive

अरुण कुमार

बलरामपुर। आर्म्स फ़ोर्स के जवान पर एक महिला आरक्षक ने दैहिक शोषण का आरोप लगाया है। महिला आरक्षक ने शादी का झांसा देकर दुष्कर्म का आरोप लगाया है। इसके अलावा जमीन खरीदने और उसके भाई की नौकरी लगाने के नाम पर लाखों रुपए ऐंठने का भी आरोप लगाया है।

यह घटना बलरामपुर जिले के रामानुजगंज के स्थापित छत्तीसगढ़ आर्म्स फोर्स की 12वीं बटालियन के जवान विजयशंकर पंत पर महिला आरक्षक ने दैहिक शोषण का आरोप लगाया है। आरोपी बटालियन में दूरसंचार विभाग में आपरेटर के पद में कार्यरत है। महिला आरक्षक जिला मुख्यालय में पदस्थ है और उसने रामानुजगंज थाना में लिखित शिकायत की है कि आरोपी विजयशंकर पंत ने शादी का झांसा देकर उसके साथ कई बार बलात्कार किया है और तीन बार उसका गर्भपात भी करा चुका है। महिला आरक्षक ने जब विजयशंकर पंत पर शादी का दबाव बनाया तो आरोपी ने शादी से मना कर दिया। महिला आरक्षक ने यह भी आरोप लगाया है कि सीएएफ के जवान ने न सिर्फ उसका दैहिक शोषण किया बल्कि जमीन खरीदने और उसके भाई की नौकरी लगाने के नाम पर लाखों रुपए भी ऐंठ लिए हैं।

महिला आरक्षक ने आरोप लगाया है कि आरोपी जवान उससे अब तक लगभग साढ़े चार लाख रुपए ले चुका है। आरोपी करगी रोड कोटा बिलासपुर का रहने वाला है और महिला आरक्षक को उपर अपनी पकड़ होने का भी झांसा देता था। लगातार गर्भपात से परेशान महिला आरक्षक ने जब सीएएफ जवान पर शादी का दबाव बनाया तो उसने शादी से मना कर दिया और पीड़िता को पता चला कि अभी उसने दूसरी लडकी से सादी रचा ली थी। जिसके बाद महिला आरक्षक ने मामले की लिखित शिकायत रामानुजगंज थाने में दर्ज कराई है, जिस पर पुलिस ने तत्काल मामला दर्ज करते हुए आरोपी सीएएफ जवान को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

जुर्म

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive

संतोष ठाकुर

जगदलपुर। पिता के बड़े भाई ने अपने भतीजे की पत्थर से मारकर हत्या कर दी। जानकारी के अनुसार दोनों साथ बैठकर शराब पी रहे थे उसी समय किसी बात को लेकर दोनों में विवाद हो गया और पिता के बड़े भाई ने अपने भतीजे की पत्थर से मारकर हत्या कर दी।  पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार करते हुए उसे न्यायालय में पेश किया, जहाँ से उसे जेल भेज दिया गया।

यह घटना कोडेनार थाना क्षेत्र के ग्राम तिरथुम स्कूलपारा की है। मामले की जानकारी देते हुए कोडेनार थाना प्रभारी डिलेश्वर चंद्रवंशी ने बताया कि बीती रात को तिरथुम स्कूलपारा में कुमो पोयामी और उसके पिता के बड़े भाई लब्बा पोयामी साथ बैठकर शराब पी रहे थे। इस दौरान कुमो के द्वारा और शराब मांगने पर लब्बा को गुस्सा आ गया और दोनों के बीच लड़ाई शुरू हो गई, जिसके बाद कुमो वहां से जाने लगा। गुस्से के चलते लब्बा ने बड़ा सा पत्थर उठाकर कुमो के सिर व पीठ में मार दिया, जिससे कुमो कि मौके पर ही मौत हो गई।

घटना के बाद आरोपी फरार हो गया। परिजनों ने घटना की जानकारी थाने में दर्ज कराई, जिसके बाद पुलिस ने कुछ घंटों के अंदर ही आरोपी को पकड़ लिया, और उसे न्यायालय में पेश किया गया, जहाँ से उसे जेल भेज दिया गया है।

Subcategories

The Voices FB