नई दिल्ली। भारत संचार निगम लिमिटेड ने गुजरात समेत कुछ सर्किल्स में अपनी 4G सेवाएं शुरू कर दी है। 4G नेटवर्क सर्विस न दे पाने के कारण बीएसएनएल प्राइवेट टेलीकॉम्स से काफी पिछड़ गया था। इसके बाद कंपनी अपनी 4G टेस्टिंग में तेजी लायी और कंपनी ने घोषणा की है कि कुछ सर्किल्स में कंपनी ने 4G सेवायें शुरू कर दी है। बीएसएनएल अपने 4G नेटवर्क के लिए 3G एयरवेव्स का इस्तेमाल कर रहा है। कंपनी को अक्टूबर 2018 में 2,100MHz स्पेक्ट्रम अलोकेट किया गया था।

कंपनी ने हाल ही में चेन्नई सर्कल में बीएसएनल ने 4 जी सिम कार्ड जारी करना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही कंपनी अपने ग्राहकों को 3जी से 4जी सिम अपग्रेड करने पर ऑफर भी दे रही है। इस ऑफर के तहत जो भी ग्राहक 20 रुपए के इस 4जी सिम को खरीद रहे हैं उन्हें 2 जीबी का कॉम्प्लीमेंट्री 4 जी डेटा फ्री दिया जा रहा है। बीएसएनएल के 4जी सेवा शुरू होने के बाद भी अगर यूजर्स अपने 3जी सिम को 4जी सिम से रिप्लेस नहीं करते हैं, तो उन्हें 4जी स्पीड नहीं मिलेगी और उन्हें 3जी स्पीड से ही काम चलाना पड़ेगा। बता दें कि 4जी स्पीड के लिए फोन में 4जी सिम होना आवश्यक है।

20 एमबीपीएस की मिलेगी स्पीड

पिछले कुछ महीनों से बीएसएनएल देश के कई क्षेत्रों में अपनी 4जी सेवाओं की टेस्टिंग कर रही है। जिन शहरों में बीएसएनएल 4जी की टेस्टिंग की जा रही है वहां ग्राहकों को 20 एमबीपीएस की तेज स्पीड दी जा रही है। हालांकि कहा जा रहा है कि बीएसएनएल 4जी का यूजर बेस अभी कम है इसी कारण यूजर्स को हाई स्पीड उपलब्ध कराने में दिक्कत नहीं आ रही है। आधिकारिक तौर पर बीएसएनएल की 4जी सेवा को देशभर में शुरू होने में अभी कुछ वक्त है, लेकिन उम्मीद की जा रही है जून 2019 तक इसे शुरू कर दिया जाएगा।