रायपुर। विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेद्रोस अदनोम गेब्रेसस ने चेतावनी देते हुए कहा है कि कोविड-19 दुनिया में आखिरी महामारी नही है। उन्होंने कहा कि दुनिया भर के देशों को आने वाली महामारियों को लेकर तैयार रहने की ज़रूरत है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ने एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि महामारियां हमेशा से मानव जीवन का हिस्सा रही हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 भी हमारी दुनिया में अंतिम महामारी नही है। दुनिया के बहुत से देशों ने तकनीकी उपलब्धियां हासिल की है लेकिन उन्होंने सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणालियों पर ध्यान नही दिया है।

टेद्रोस अदनोम गेब्रेसस ने सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणालियों पर काम किये जाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि अगली बार आने वाली महामारी के लिए हम सबको तैयार रहने की ज़रूरत है।

14 मार्च 2020 को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोविड-19 को वैश्विक महामारी घोषित किये जाने के बाद से अब तक दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के मामले 2.75 करोड़ के पार जा चुके हैं और करीब नौ लाख लोगों की मौत हो चुकी है। गौरतलब है कि भारत, ब्राजील, रूस और पेरू जैसे देशों में कोरोना संक्रमण के मामले और इससे होने वाली मौतों की संख्या में लगातार इजाफा देखा जा रहा है।