जिले में कोरोना संक्रमण रोकने के अभियान की शुरुआत सर्वाधिक संक्रमित इलाकों से होगी

शिव मंदिर, शांति नगर और संजय बाजार को बनाया गया कंटेंटमेंट जोन 

प्रत्येक व्यक्ति का होगा कोरोना टेस्ट 

जगदलपुर। कोरोना के संक्रमण से निपटने के लिए बस्तर जिला प्रशासन अब मिशन मोड पर है। जिले में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों  के बीच प्रशासन ने हर व्यक्ति का कोरोना टेस्ट कराने का निर्णय लिया है। इस अभियान की शुरूआत जगदलपुर के सर्वाधिक संक्रमित इलाकों से की जाएगी। अभियान के पहले चरण के लिए शिव मंदिर वार्ड, शांति नगर वार्ड में सिंह गली और विवेकानंद वार्ड में संजय बाजार के क्षेत्र का चयन किया गया है। 

जिला प्रशासन जल्द ही शिव मंदिर, शांति नगर और संजय बाजार के चयनित इलाकों को कंटेंटमेंट जोन  घोषित कर सकता है। स्वास्थ्य विभाग की टीम इन इलाकों में प्रत्येक व्यक्ति का कोरोना टेस्ट करेगी और प्रत्येक व्यक्ति के कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट आने तक इन क्षेत्रों को कंटेंटमेंट जोन बनाकर रखा जाएगा।

बस्तर कलेक्टर रजत बसंल ने The Voices को बताया कि फोकस्ड एप्रोच और बेहतर परिणामों के लिए पहले दौर में संक्रमण से अधिक प्रभावित वार्डों के कुछ इलाकों को कंटेंटमेंट जोन बनाया जाएगा। इस तरीके से कोरोना वायरस के सामुदायिक संक्रमण के खतरे को नियंत्रित किया जा सकेगा। 

बस्तर कलेक्टर रजत बंसल ने बताया कि मुहिम शुरू करने और कंटेंटमेंट जोन घोषित करने के दो दिन पहले संबंधित क्षेत्र के लोगों को इस बात की जानकारी दे दी जाएगी। इस समय का उपयोग लोग अपनी जरूरत का सामान लेने के लिए कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि पूरी मुहिम के दौरान जिला प्रशासन की टीम क्षेत्र में लोगों की मदद के लिए मौजूद रहेगी। 

बस्तर कलेक्टर ने बताया कि कंटेंटमेंट जोन घोषित होने के बाद क्षेत्र के निवासियों को घर से बाहर निकलने की अनुमति केवल आपातकालीन स्थिति में ही होगी। उन्होंने बस्तर के लोगों से कोरोना महामारी से लड़ने के जिला प्रशासन के इस प्रयास में साथ खड़े होने की अपील की है।

कलेक्टर रजत बंसल ने कहा है कि कंटेंटमेंट जोन को लेकर लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि कंटेंटमेंट जोन में रहने वाले गरीबों और मजदूर कर अपना घर चलाने वाले ऐसे लोग जो अपनी की ज़रूरत का सामान इकट्ठे नही खरीद सकते हैं उनके लिए भी जिला प्रशासन उनके ज़रूरत के समान की व्यवस्था करेगा। बस्तर कलेक्टर ने बताया है कि बंद के दौरान भी संबंधित क्षेत्रों में जरूरी सामान की आपूर्ति होम डिलीवरी के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ इस जंग में किसी को परेशानी न हो इसका भी ध्यान जिला प्रशासन रख रहा है। 

पहले चरण में इन तीन वार्डों के इलाके को किया गया सील

1. शांति नगर वार्ड - शक्ति सिंह गली और कुशवाह गली। (39 संक्रमित)

2. इंदिरानगर वार्ड - शब्बीर एंड कंपनी से मिताली चौक और हनुमान मंदिर से कांग्रेस भवन तक। (39 संक्रमित)

3. शिव मंदिर वार्ड - भैरमगंजपारा में ज्वाला प्रसाद गली। (6 संक्रमित)