रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (बिहान) ने 91 विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए पात्र उम्मीदवारों की सूची और उनके दस्तावेज परीक्षण की समय-सारिणी अपने वेबसाइट पर जारी कर दी है । उम्मीदवार ‘बिहान’ की वेबसाइट www.bihan.gov.in (डब्ल्यू डबल्यू डब्ल्यू डॉट बिहान डॉट जीओव्ही डॉट इन) पर इसे देख सकते हैं।

राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा रायपुर राज्य कार्यालय के लिए सहायक राज्य कार्यक्रम प्रबंधक के तीन, प्रोग्राम एक्जीक्यूटिव्ह के दो तथा वाहन चालक और भृत्य के एक-एक पद पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किए गए थे। मिशन के विभिन्न जिला कार्यालयों के लिए जिला मिशन प्रबंधक के 16, जिला कार्यक्रम प्रबंधक के 24, विकासखंड परियोजना प्रबंधक के 38 और लेखापाल के छह पदों पर भी भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किए गए थे।

राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ने इस साल फरवरी में सहायक राज्य कार्यक्रम प्रबंधक, प्रोग्राम एक्जीक्यूटिव्ह, जिला मिशन प्रबंधक, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, विकासखंड परियोजना प्रबंधक, लेखापाल, वाहन चालक और भृत्य के कुल 91 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया था। इसके आधार पर प्राप्त ऑनलाइन आवेदनों का परीक्षण कर निर्धारित शैक्षणिक योग्यता और अनुभव के अनुसार वरीयता सूची तैयार कर पात्र उम्मीदवारों को 4 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक दस्तावेज परीक्षण के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। निर्धारित समय-सारिणी अनुसार दस्तावेजों का परीक्षण ठाकुर प्यारेलाल राज्य पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान, निमोरा और नवा रायपुर के इंद्रावती भवन स्थित ‘बिहान’ कार्यालय में किया जाएगा।

 पदवार वरीयता सूची के आधार पर जिलेवार और आरक्षणवार पात्र उम्मीदवारों की सूची और उनके दस्तावेज परीक्षण की समय-सारिणी वेबसाइट पर अपलोड की गई है। उम्मीदवारों को दस्तावेज परीक्षण के लिए ऑनलाइन आवेदन में भरी जानकारी के अनुसार सभी प्रमाण-पत्रों और दस्तावेजों की मूल प्रति एवं एक सेट स्वप्रमाणित छायाप्रति के साथ उपस्थित होने के लिए निर्देशित किया गया है। अभ्यर्थियों को पदवार, जिलावार और आरक्षणवार दस्तावेज प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। दस्तावेज परीक्षण के लिए उम्मीदवारों को अलग से बुलावा पत्र जारी नहीं किया जाएगा। एक से अधिक पदों पर आवेदन करने वाले आवेदकों को सभी दस्तावेजों की मूल प्रति एवं स्वप्रमाणित छायाप्रति पदवार अलग-अलग प्रस्तुत करना होगा।