वीमेन वर्ल्ड

वीमेन वर्ल्ड

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive

नई दिल्ली गर्मियों में अगर आप कुछ नया और हेल्दी खाना चाहते हैं। तो आप खा सकते हैं वॉटरमेलन बॉल्स सलाद, यह एक रिफ्रेशिंग सलाद है जिसे आप गर्मियों में जरूर ट्राई कर सकती हैं। इस सिंपल रेसिपी को आप घर पर किसी भी समय आसानी से बना सकती हैं। इस डिश में आप ऊपर से पुदीने की पत्तियां भी डाल सकती है पुदीना इसे और रिफ्रेशिंग बना सकता है। आप इस डिश में अपनी पसंद के हिसाब से कोई भी सीजनल फल डाल सकती हैं। इस रेसिपी को घर पर जरूर ट्राई करें और अपने दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर करना न भूलें।

आवश्यक सामाग्री :-

  • 1 तरबूज
  • ½ टी स्पून काला नमक
  • पुदीने की पत्तियां आवश्यकतानुसार
  • 5 टेबलस्पून लाइम जूस

विधि :-

  • इस सलाद रेसिपी को घर पर बनाने के लिए सबसे पहले तरबूज को दो बराबर हिस्सों में काट लें। अब कलछी या चम्मच से तरबूज के के छोटे-छोटे बॉल्स निकाल लें।
  • अब इन वॉटरमेलन बॉल्स को आधे घंटे के लिए रेफ्रिजरेटर में रख दें।
  • सलाद की ड्रेसिंग के लिए एक अन्य बोल में लाइम जूस और काला नमक डालें। इस सामग्री को आपस में अच्छी तरह से मिक्स करें और वॉटरमेलन बॉल्स पर गिरा दें।
  • पुदीने की पत्तियों से सजाकर इस डिश को बिल्कुल ठंडा सर्व करें।

वीमेन वर्ल्ड

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive

नई दिल्ली। आज की पीढ़ी में शादी के बाद अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिसमें से एक समस्या है गर्भ धारण करना। इस तनाव भरे जीवन में ऐसे बहुत से मामले सामने आते हैं जिसमें गर्भ धारण करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। गर्भ धारण करने की कोशिश करने वाले जोड़ों के लिए यह जानना ज़रूरी है कि पत्नी का इस दौरान स्वस्थ रहना बहुत महत्वपूर्ण हैं। अच्छा स्वास्थ्य अंडाशय में एक बड़ी भूमिका निभाता है। ऐसे में स्वास्थ्य का ख्याल रखना सिर्फ आपकी पत्नी का ही नहीं, बल्कि पति की भी ज़िम्मेदारी है।
फॉलो करें ये टिप्स:-
• अच्छी नींद जल्द ही गर्भवती होने में मदद कर सकती है।
• सोने से ठीक कुछ समय पहले भारी भोजन न खाए।
• धूम्रपान से गर्भधारण के बाद गर्भपात और अस्थानिक गर्भावस्था का खतरा बढ़ता है।
• धूम्रपान करने वाले पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या और गतिशीलता कम हो जाती है।
इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान करने से शिशु के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी जैसे जन्म दोषों को 70 प्रतिशत तक कम होने की सम्भावना हैं। इसलिए पालक, फलियां, संतरे का सेवन करें। अधिक कैफीन सेवन से गर्भपात उत्प्रेरित हो सकता है। दिन में 200 मिलीग्राम तक कैफीन का सेवन किया जा सकता है। इससे प्रजनन क्षमता पर प्रभाव नहीं पड़ता और प्रारंभिक गर्भावस्था के नुकसान का खतरा कम हो जाता है।

जुर्म

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive

रायपुर। राजधानी के डीकेएस अस्‍पताल में नौकरी दिलाने का झांसा देकर वहां काम करने वाले कर्मचारियों ने रामनगर की महिलाओं से लाखों रुपए की ठगी की है। ठगी की शिकार हुई महिलाओं ने आज डीकेएस अस्‍पताल पहुंचकर अपनी शिकायत दर्ज कराई, लेकिन आरोपी कर्मचारी उस वक्‍त नहीं मिला। इसके बाद महिलाएं थाने भी गई, जहां उन्‍हें लिखित शिकायत देने के बाद कार्यवाही करने की सलाह दी गई।

 

जानकारी के मुताबिक, जनवरी में डीकेएस में ठेकेदारी में काम करने वाले एक कर्मचारी ने सबसे पहले रामनगर की लक्ष्‍मी शर्मा को अपना निशाना बनाया और उसके जरिए वहां की अन्‍य महिलाओं से भेंट करते हुए ऑफिस वर्क और गार्ड आदि की नौकरी का ऑफर दिया। महिलाओं का आरोप है कि ऑफिस वर्क के लिए 70 हजार और गार्ड के लिए 35 हजार की मांग की। तीन-चार महिलाओं ने उसकी बातों में आकर पैसे दिए, लेकिन बाद में वह कर्मचारी फोन उठाना बंद कर दिया। लक्ष्‍मी शर्मा ने बताया कि पहले उसने बहुत घुमाया, लेकिन अब वह नंबरों को ब्‍लॉक कर दिया है और नए मोबाइल नंबरों को रिसिव नहीं करता है।

वीमेन वर्ल्ड

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive

संतोष ठाकुर

जगदलपुर। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर कोंडागांव शहर में संचालित एकमात्र वूमंस जिम-आरजे फिटनेस क्लब द्वारा शहर के हृदय स्थित गार्डन पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। यहां योग शिक्षिका अंजली अवस्थी ने योग की बारीकियां एवं महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्रदान की। इस मौके पर अपने-अपने कार्य क्षेत्र पर सराहनीय कार्य करते हुए जिले का नाम रोशन करने वाली महिलाओं का सम्‍मान भी किया गया। इस कार्यक्रम में सम्मिलित हुई महिलाओं ने अपने अनुभव साझा किए।

आरजे फिटनेस क्लब की संचालिका रागिनी जयसवाल ने बताया कि महिलाओं को उनके सेहत के संबंध में जागरुकता लाने के विचार से इस कार्यक्रम को आयोजित किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर इस कार्यक्रम को आयोजित करने का मकसद महिलाओं में सेहत एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता लाना है। आगामी दिनों में संस्था द्वारा ऐसे और भी कार्यक्रम वक्त पर आयोजित किए जाएंगे। इस अवसर पर अलका साहू, चंद्रकिरण तिवारी, अनिता तिवारी, डॉक्टर नीता मिश्रा, मिनी जैन, सारिका दीवान, सीखा गुप्ता, सरिता मांझी, उत्तरा साहू, सरिता मंडावी, पायल चोपड़ा, लीना मेश्राम, वर्षा रॉय, अर्चना श्रीवास्तव, साक्षी कश्यप, अर्चना दास, नेहा कौर, काजल कुमार, शरणजीत कौर, परमिंदर कौर, सोनिया दहिया आदि उपस्थित थी।

The Voices FB