By रमेश गुप्‍ता

भिलाई। शहर मे हुई स्वाइन फ्लू की मौत के बाद बीएसपी ने क्वार्टरों के पीछे साफ-सफाई एवं जागरूकता अभियान शुरू कर दिया है। पीएचडी नगर सेवाएं भिलाई इस्पात संयंत्र स्वास्थ्य अधिकारी केके यादव ने बताया कि स्वाइन फ्लू के खिलाफ सेक्टर-2 सड़क 15, 14, 16, Ave B, 17 आदि में विशेष सफाई अभियान चलाया गया।



बैक लेन में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया गया व जमा पानी में ऑयलिंग की गई। साथ ही किटनाशक दवा का छिड़काव व फोगिंग किया गया। कूलर्स की चेकिंग की गई। जागरूकता अभियान के तहत घर-घर स्वाइन फ्लू व डेंगू के पम्पलेट वितरण किया गया। लोगों को घर के पीछे कचरा नही डालने की अपील की तथा बिना ढक्कन के चैम्बर में तत्काल पीएचई विभाग में शिकायत कर ढक्कन लगवाने कहा।

लोगों को गंदगी व कचरा बैक लेन में न फेंक ट्रेक्टर ट्राली के सफाई मित्रों को देने कहा। साथ ही सुअर मालिकों व सुअर पालने वालों के खिलाफ जनता को भी सामने आने की अपील करते हुए पीएचडी, नगर निगम मे शिकायत के अलावा सूअर मालिकों के खिलाफ अपराध दर्ज करवाने की अपील की। पीएचडी ने सुअर पालने वालों व सुअर मालिकों को तत्काल टाउनशिप से सुअर हटाने कहा है, अन्यथा की स्थिति में उनके नाम सार्वजनिक करते हुए उनके खिलाफ सीधी कार्यवाही के साथ कानूनी कार्यवाही की बात कही।

साथ ही पीएचडी विभाग द्वारा टाउनशिप के बाजारों में सुअर मटन बेचते पाए जाने पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। आज के अभियान मे सहायक महाप्रबंधक केके यादव, असिस्टेंट मैनेजर एके बंजारा, सीनियर हेल्थ इंस्पेक्टर नागराजू, हेल्थ इंस्पेक्टर रत्नाकर दलाई आदि कर्मचारीगण सम्मिलित थे।