नई दिल्ली। सोशल नेटवर्किंग साइट Facebook अभी तक सिर्फ दोस्तों को ढूंढने और नए दोस्त बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है, लेकिन अब जल्द ही यह आपको आपका लाइफ पार्टनर भी ढूंढने में मदद करेगा। दरअसल जब भी बात ऑनलाइन डेटिंग की होती है, तो दिमाग में टिंडर और बम्बल जैसे ऐप्सऐप का ही नाम आता है, लेकिन अब इसे टक्कर देने के लिए फेसबुक भी मैदान में है।

अगर याद हो तो इसी साल फेसबुक ने घोषणा की कि वह जल्द ही अपना डेटिंग ऐप यानी फेसुबक डेटिंग लॉन्च करेगा और अब इस सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म ने अपने इस ऐप की टेस्टिंग शुरू कर दी है। फिलहाल फेसबुक डेटिंग ऐप की टेस्टिंग कोलंबिया में शुरू हुई है और 18 साल की उम्र वाले युवा इस सर्विस का फायदा उठा पाएंगे। ध्यान देने वाली बात यह है कि इस सर्विस का फायदा डेस्कटॉप यूज़र्स नहीं उठा पाएंगे। फिलहाल यह फीचर यानी सर्विस बिल्कुल मुफ्त है और फेसबुक के साथ ही उपलब्ध कराई जा रही है। फेसबुक के प्रॉडक्ट मैनेजर नाथन शार्प ने कहा, 'डेटिंग एक ऐसी चीज है, जिसे सालों से हमने फेसबुक पर होते हुए देखा है और अब बस हमने इसे और आसान बना दिया है ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग इसका हिस्सा बनें। हमने सोचा कि यही सही वक्त है।'

फेसबुक मेन प्रोफाइल से अलग होगी डेटिंग प्रोफाइल: बता दें कि डेटिंग का यह फीचर पूरी तरह से वैकल्पिक है। प्रिवेसी बनाए रखने के लिए फेसबुक एक व्यक्ति की फेसबुक प्रोफाइल से सिर्फ नाम और उम्र का ही इस्तेमाल करेगा। इससे आपके किसी भी घरवाले या रिश्तेदार को पता नहीं चल पाएगा कि आप डेटिंग कर रहे हैं।

जैसे ही आप इस डेटिंग सर्विस को चुनेंगे, आपसे एक अलग डेटिंग प्रोफाइल बनाने के लिए कहा जाएगा। इसमें आपको अपने बारे में जानकारी देनी होगी, एक प्रोफाइल फोटो होगी, निजी जानकारी के अलावा कुछ निजी सवालों के जवाब भी शामिल होंगे। जैसे कि 'What does your perfect day look like?" यह सारी जानकारी आपकी फेसबुक प्रोफाइल से बिल्कुल अलग होगी।

बता दें कि जो लोग भी फेसबुक डेटिंग सर्विस का इस्तेमाल करेंगे, उन्हें अपनी लोकेशन वैरीफाइ करनी होगी और इसके बाद वे अपने आसपास के 100 किलोमीटर के दायरे में अपना हमसफर ढूंढ पाएंगे।

टिंडर और बम्बल से कैसे अलग है फेसबुक डेटिंग ऐप

1- दिलचस्प बात तो यह है कि यह फीचर इसके प्रतिद्वंद्वी यानी टिंडर और बम्बल से काफी अलग है। इसमें फेसबुक यूजर्स को उनकी पसंद के हिसाब से मैच उपलब्ध कराए जाएंगे। वे अपने हिसाब से स्क्रॉल कर अपनी पसंद के प्रोफाइल पर जाकर सारी जानकारी देखने के अलावा पार्टनर भी चुन सकते हैं।

2- वहीं टिंडर में यूज़र्स को स्वाइप करना पड़ता है। वहीं फेसबुक में आप किसी पार्टनर को चुनने से पहले उसके साथ चैटिंग कर सकते हैं, जबकि टिंडर में ऐसा नहीं है।