रायपुर ।  मार्च माह के बचे हुए  दिन कम से कम पांच कामों के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं। जिन कामों को आपने साल भर नहीं किया, उन्हें करने के लिए अब केवल पांच दिनों का ही समय शेष है। यदि इन्हें अभी नहीं निपटाया गया तब एक अप्रैल यानि अगले वित्तीय वर्ष से आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
जानिए, कौन-कौन से हैं काम
1. आधार-पैन लिंक
31 मार्च तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं। उसके बाद पैन कार्ड स्वत: अमान्य हो जाएगा। इसके बाद आयकर अधिनियम की धारा 272-बी के तहत 10 हजार रुपये तक जुर्माना भी लगाया जा सकता है।
2. आयकर रिटर्न दाखिल
वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तिथि 31 मार्च तक है। इस तिथि तक रिवाइज आइटीआर भी दाखिल कर सकते है। इसके बाद जुर्माना भरना पड़ेगा। ये काम भी आपको इसी समय-सीमा के भीतर निपटाना होगा।
3. बैंक अकाउंट केवाइसी
बैंक खाता केवाइसी अपडेट करने की समय-सीमा भी 31 मार्च तक ही है। ये भी अनिवार्य है। कोरोना के कारण इस काम के लिए एक साल की सीमा बढ़ाई गई थी। अब अपडेट करने के लिए इस तिथि तक ही अवसर हैं।
4. टैक्स सेविंग इन्वेस्ट
आयकर में छूट पाने के लिए 31 मार्च तक टैक्स सेविंग स्कीम में इन्वेस्टमेंट कर लें। इसमें पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि जैसी छोटी बचत योजनाएं शामिल है। साथ ही एलआइसी की किस्त भरकर भी आप टैक्स सेविंग कर सकते है।

5. प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ
प्रधानमंत्री आवास योजना में निम्न आय वर्ग (एलआइजी) आथिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लोगों को रियायती आवास मिलते हैं। लाभार्थी को 6.5 फीसद प्रति वर्ष की दर से 20 वर्ष के ऋण का लाभ उठा सकते है।

कर विशेषज्ञ दिनेश तारवानी ने कहा, ये सारे काम 31 मार्च के पहले निपटा लीजिए, वर्ना इसका नुकसान आपको ही उठाना पड़ेगा। इसके लिए लोगों को मोबाइल पर भी लगातार संदेश भेजे जा रहे हैं।