तनवीर आलम

जशपुर। कलेक्टर निलेश कुमार महादेव क्षीरसागर ने शिक्षा विभाग और जिला पंचायत की बैठक ली। इस दौरान कलेक्टर ने जिला पंचायत सीईओ और सभी एसडीएम को जिले में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने तथा शिक्षकों और विद्यार्थियों से संबंधित शिकायतों को दूर करने की दिशा में फ्लाइंग स्क्वायड बनाने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने उड़नदस्ता टीम को जिले के दूरस्थ स्कूलों का औचक निरीक्षण करने तथा स्कूलों में शिक्षकों एवं बच्चों की उपस्थिति, मिड डे मील, स्कूली किताबों एवं ड्रेस के वितरण सुनिश्चित करने के साथ स्कूली विद्यार्थियों की समस्याओं को दूर करने की दिशा में कदम उठाने के निर्देश दिये। उन्होंने किसी शिक्षक के अनुपस्थित रहने, शराब पीकर स्कूल आने सहित अन्य लापरवाही पर कड़ी कार्यवाही के भी निर्देश दिये हैं।

कलेक्टर ने अधिक शिकायत सामने आने पर बीईओ समेत सीआरसी के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश दिये। बैठक में सीईओ जिला पंचायत राजेन्द्र कटारा, वनमण्डाधिकारी कृष्णजाधव, बगीचा एसडीएम रवि मित्तल, अपर कलेक्टर आई.एल.ठाकुर सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

इसके अलावा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने विभागीय कामकाजों की समीक्षा की। उन्होंने राशनकार्ड सत्यापन कार्यों को पूरा करने और जानकारी समय पर एंट्री करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री जनदर्शन, कलेक्टर जनदर्शन सहित अन्य लंबित पत्रों का समय पर निराकरण के निर्देश दिये। समय सीमा की बैठक में उन्होंने एसडीएम को निर्देशित किया कि भू अर्जन के लंबित प्रकरणों का तहसील स्तर पर निराकरण सुनिश्चित करें। लोक सेवा गारंटी अधिनियम अंतर्गत जाति, निवास एवं आमदनी प्रमाण पत्रों का वितरण समय अवधि में कराने के निर्देश एसडीएम को दिये।