नई दिल्ली। चीन की कंपनी LinkSure Network जल्द ही पूरी दुनिया को फ्री वाई-फाई सेवा देने की शुरुआत कर सकती है। कंपनी ने इसके लिए अंतरिक्ष में भेजे जाने वाले अपने सैटेलाइट से हाल ही में दुनिया के सामने पेश किया है। लिंकश्योर नेटवर्क का कहना है कि उनका पहला सैटेलाइट अगले साल चीन के गांसु प्रांत में स्थित जिउकुआं सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्च किया जाएगा और साल 2020 तक अंतरिक्ष में 10 ऐसे और सैटेलाइट्स भेजने की योजना है। कहा जा रहा है कि साल 2026 तक अंतरिक्ष में लिंकश्योर के ऐसे 272 सैटेलाइट्स मौजूद होंगे जो पूरी दुनिया को फ्री वाई-फाई नेटवर्क उपलब्ध कराने का काम करेंगे।

कंपनी के सीईओ वॉन्ग जिंग्यिंग ने बताया कि इस योजना को सफल बनाने के लिए कंपनी 3,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। हालांकि उन्होंने माना कि इस योजना के सफल होने के बाद आगे आने वाले समय में इससे काफी कमाई भी की जा सकेगी। चीन के एक अखबार के मुताबिक अंतरिक्ष से आने वाले वाई-फाई नेटवर्क को लोग अपने स्मार्टफोन्स से आसानी से कनेक्ट कर सकेंगे। इतना ही नहीं यह नेटवर्क उन क्षेत्रों में भी पहुंचेगा जहां टेलिकॉम नेटवर्क्स का पहुंचना मुश्किल है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में अब भी 300 करोड़ से ज्यादा लोग इंटरनेट सेवा की पहुंच से दूर हैं। बता दें कि इसी साल SpaceX को अंतरिक्ष में 7,000 स्टारलिंक सैटेलाइट भेजने के लिए हरी झंडी मिल गई है और स्पेस एक्स आने वाले कुछ सालों में अंतरिक्ष से धरती पर इंटरनेट सेवा भेजने वाले 1600 सैटेलाइट्स को अंतरिक्ष में भेजने वाला है। स्पेस एक्स के अलावा गूगल, वनवेब और टेलीसैट जैसा कंपनियां भी इस तरह की योजना को अमल में लाने की तैयारी में लगी हुई हैं और अगर सबकुछ सही रहा तो जल्द ही इन कंपनियों के सैटेलाइट और बलून्स भी अंतरिक्ष से पूरी धरती को हाइ स्पीड वाई-फाई सेवा उपलब्ध कराने का काम करेंगे।