रायपुर। मुंहासे के लिए सामान्य रूप से प्रयोग होने वाली दवा आईसोट्रेटनोइन का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए। केंद्रीय ड्रग कंट्रोलर ने इस दवा के खतरों को लेकर चेतावनी जारी की है। सिर्फ त्वचा रोग विशेषज्ञ की सिफारिश पर ही ये दवा मिलेगी। अब ऑनलाइन, ऑफलाइन किसी अन्य प्रैक्टिशनर के ओर से दवा देना गैरकानूनी है।



केंद्रीय ड्रग कंट्रोलर ने स्टेट ड्रग कंट्रोलर्स को चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि isotretinoin मुंहासे पर प्रभावी नियंत्रण के लिए कारगर दवा के काफी साइडइफेक्ट है। इस दवा से जन्म संबंधी विकार हो रहे है। साथ ही ड्रग कंट्रोलर्स ने गर्भवती महिलाओ को इस दवा के सेवन से बचने की सलाह दी है। आपको बता दें कि कंपनियां लंबे समय से इस दवा को लेकर कई चीजें छुपा रही थी। साथ ही, इस दवा के साइडइफेक्ट को लेकर भी कोई चेतावनी नहीं देती थी।

मेडिकल स्टोर्स पर नहीं बिकेगी दवा-केंद्रीय ड्रग कंट्रोलर का कहना है कि सिर्फ त्वचा रोग विशेषज्ञ ही isotretinoin दवा दे सकेंगे। रिटेल में ऑनलाइन या फिर किसी अन्य प्रैक्टिशनर का दवा देना गैरकानूनी है। मरीज को दवा देने से पहले लिखित सहमति जरूरी की गई। दवा कंपनियों को पैकेट पर अनिवार्य रूप से चेतावनी लिखनी होगी।