मेलबर्न। भारत ने तीसरे टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन मेजबान टीम ऑस्ट्रेलिया को 137 रन से हराकर चार मैचों की श्रृंखला में 2-1 से बढ़त बना ली। भारत के 399 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया दूसरी पारी में 261 रन पर सिमट गई। 5वें दिन का खेल बारिश की वजह से लेट शुरू हुआ लेकिन जैसे ही मैच शुरू हुआ टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को समेटने में ज्यादा देर नहीं लगाई। भारत ने मेलबर्न में 37 साल बाद टेस्ट जीत दर्ज की।

मैन ऑफ़ द मैच

भारत ने अंतिम दिन सिर्फ 4.3 ओवर में बाकी बचे दो विकेट चटकाकर जीत की औपचारिकता पूरी की। जसप्रीत बुमराह ने दूसरी पारी में 53 रन देकर 3 जबकि मैच में 86 रन देकर 9 विकेट चटकाए जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।

भारत ने पहली पारी 7 विकेट पर 443 रन बनाकर घोषित की थी। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 151 पर सिमट गई। पहली पारी में 292 रनों की बढ़त लेने के बावजूद भारत ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोआन नहीं दिया। भारत ने दूसरी पारी 8 विकेट पर 106 रनों पर घोषित करते हुए मेजबान टीम के सामने 399 रनों का टारगेट रखा। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 261 रनों पर खत्म हुई।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे पैट कमिंस ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 63 रन बनाए। शॉन मार्श (44), ट्रेविस हेड (34), उस्मान ख्वाजा (33) और टिम पेन (26) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे। मैच के अंतिम दिन सुबह के सत्र में बारिश के कारण एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। दूसरे सत्र में खेल शुरू होने पर बुमराह ने चौथे ओवर में कमिंस को दूसरी स्लिप में चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच कराया जबकि अगले ओवर में ईशांत ने नाथन लियोन (7) को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराके भारत को जीत दिलाई।