मुंबई। अक्षय कुमार की बहुचर्चित फिल्म केसरी का नया टीज़र आज मंगलवार को दोपहर में जारी कर दिया गया हैl टीजर में सारागढ़ी किले के बाहर सिख सैनिकों और अफगानों के बीच युद्ध के सीन को दिखाया गया है। पहले टीजर में भाग रहे हजारों अफगान सैनिकों के बीच पूरा फोकस ईशर सिंह की तलवार पर है, जो सुर्ख लाल होकर चमक रही है।

राज कंवर के असिस्टेंट रह चुके अनुराग सिंह निर्देशित यह फिल्म भारतीय जांबाजों के वीरता और साहस की कहानी है। अक्षय कुमार को उनकी पलटन के साथ देखा जा सकता है, जो कि सिख अवतार में नज़र आ रही है। इस फिल्म में परिणीति चोपड़ा भी एक अहम भूमिका में नजर आएंगी। फिल्म की एक टैग लाइन है – 'आज मेरी पगड़ी भी केसरी। जो बहेगा वो लहू भी केसरी और मेरा जवाब ही केसरी'।

बैटल ऑफ सारागढ़ी यानि सारागढ़ी का युध्द 12 सितम्बर 1897 को अंग्रेजों और अफ़्ग़ान ओराक्ज़ई जनजातियों के बीच लड़ा गया था। यह अब के पाकिस्तान में स्थित उत्तर-पश्चिम फ्रण्टियर प्रान्त (खैबर-पखतुन्खवा) में हुआ। तब सिख ब्रिटिश फ़ौज में सिख रेजिमेंट की चौथी बटालियन थी जिसमें 21 सिख थे, जिन पर 10000 अफ़्ग़ानों ने हमला किया था। सिखों का नेतृत्व कर रहे हवालदार ईशर सिंह ने मरते दम तक लड़ने का फैसला किया। इसे सैन्य इतिहास में इतिहास के सबसे महान अन्त वाले युद्धों में से एक माना जाता है। जंग के दो दिन बाद दूसरी ब्रिटिश भारतीय सेना द्वारा ने उस जगह पर फिर कब्ज़ा कर लिया था ।सिख सैनिक इस युद्ध की याद में 12 सितम्बर को सारगढ़ी दिवस मनाते हैं l केसरी, सारागढ़ी के युद्ध की कहानी है। फिल्म में अक्षय कुमार हवलदार सिंह का किरदार निभा रहे हैं, जिन्होंने उस समय की इंडो-ब्रिटिश आर्मी का नेतृत्व किया था। ये वही फिल्म है जिसके लिए सलमान ने भी प्रोड्यूस करने की दिलचस्पी दिखाई थी लेकिन वो बाद में हट गए। फिल्म केसरी 21 मार्च 2019 को रिलीज़ होगी। गौरतलब है कि हाल ही में केसरी के सेट पर आग लग गई थी। जिसमें 8 करोड रुपए का नुकसान हुआ था। हालांकि सेट का बीमा होने के चलते बीमा कंपनियों द्वारा मिल गया था। पिछले दिनों अक्षय कुमार इसी फिल्म की शूटिंग के लिए स्पीति शीत मरुस्थल की वादियों में पहुंचे थे।

केसरी में अक्षय के साथ परिणीति चोपड़ा भी नजर आएंगी। फिल्म का निर्देशन अनुराग सिंह ने किया है। फिल्म का प्रोडक्शन हीरू जौहर ने करण जौहर, अरुना भाटिया, अपूर्वा मेहता और सुनीर क्षेत्रपाल के साथ मिलकर किया है। सारागढ़ी के युद्ध पर बन रही यह तीसरी फिल्म है। केसरी के अलावा राजकुमार संतोषी रणदीप हुड्डा को लेकर बैटल ऑफ सारागढ़ी बना रहे हैं। इसके साथ ही अजय देवगन इसी प्लॉट पर संस ऑफ सरदार नाम की फिल्म में नजर आएंगे। केसरी के अलावा 2019 में अक्षय मिशन मंगल, गुड न्यूज, हाउसफुल 4 और रोहित शेट्टी की फिल्म सूर्यवंशी में भी दिखाई देंगे।