रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा में सोमवार को विधानसभा उपाध्यक्ष का निर्वाचन होना है। 1 दिसम्बर को 12 बजे तक नाम दिया जा सकेगा। 2 दिसंबर को होगा उपाध्यक्ष का निर्वाचन, विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत ने निर्वाचन की सूचना दी है। 

विधानसभा उपाध्यक्ष के लिए नामांकन रविवार को दाखिल किया जाना है जबकि इस पर चुनाव सोमवार को होना है।  यह निर्वाचन सर्वसम्मति से होना है। विधानसभा के उपाध्यक्ष के लिए वरिष्ठ विधायक को तवज्जो दी जा सकती है। इसमे सत्यनारायण शर्मा और आदिवासी विधायक मनोज मंडावी के नाम पर चर्चा जोरो पर है।  सत्यनारायण शर्मा जहाँ वरिष्ठ विधायक है जिन्हें लंबे समय से सदन की संसदीय ज्ञान काफी है वहीं मनोज मंडावी आदिवासी लीडरशिप में अच्छी खासी उपस्थिति रखते है। भाजपा कार्यकाल में नारायण चंदेल और बद्रीधर दीवान विधानसभा उपाध्यक्ष बनाए जा चुके है।

पूर्व की ये परंपरा रही थी कि हमेशा विरोधी दल के विधानसभा उपाध्यक्ष हुआ करते थे, लेकिन जोगी कार्यकाल में बनवारीलाल अग्रवाल के इस्तीफे के बाद ये परंपरा टूट सी ही गयी। भाजपा के तीन कार्यकाल के दौरान भाजपा से ही विधानसभा उपाध्यक्ष चुने गये। भाजपा से नारायण चंदेल और बद्रीधर दीवान विधानसभा अध्यक्ष बनाये गये थे।