कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए मास्क पहनना बहुत जरूरी हो गया है. अपनी और दूसरों की सुरक्षा के लिए जरूर पहनें. लेकिन क्या आप जानते हैं लगातार मास्क पहने रखना हमारे फेफड़ों के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है. 'योगा एंड वेलनेस कोच' अनुराधा गुप्ता का कहना है कि मास्क  पहनकर सांस लेने से हमारे फेफड़ों, वायटैलिटी और इम्यूनिटी  पर काफी बुरा असर पड़ता है.

फिटनेस एक्सपर्ट का कहना है कि लगातार मास्क पहनने वालों को ऐसी दिक्कतों से बचने के लिए प्राणायाम या डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज  नियमित रूप से करनी चाहिए. इससे ना सिर्फ आपके फेफड़े और इम्यूनिट अच्छी होगी, बल्कि आप ज्यादा ऊर्जावान और स्वस्थ महसूस करेंगे.

फिटनेस और योगा एक्सपर्ट ने बताया कि अपनी ही सांस को छोड़ने के बाद इनहेल करने की प्रक्रिया को योग और आयुर्वेद में अपान वायु कहते हैं. अपान वायु में ऑक्सीजन की मात्रा कम होती है, जिसका बुरा असर आपकी पूरी सेहत पर पड़ता है. इससे निजात पाने के लिए उन्होंने बेहद आसान एक्सरसाइज भी बताए हैं

ब्रीदिंग एक्सरसाइज

सांस से संबंधित यह व्यायाम करने से फेफड़े मजबूत होंगे और इसके साथ ही हार्ट भी ठीक रहता है। यह लंग्स एक्सरसाइज करने से फेफड़ों को ऑक्सिजन लेने में मदद मिलेगी। दिमाग की शांति के लिए भी यह एक्सरसाइज लाभदायक है। इसे करना बेहद आसान है।

कैसे करें

इस व्यायाम में आपको अपनी सांस पर ध्यान देना है।सबसे पहले एक गहरी सांस लें ताकि आपके फेफड़ों में ऑक्सिजन भर जाए।यानी कम से कम पांच सेकेंड तक सांस लें।इसके बाद अगले पांच सेकेंड तक यह ऑक्सिजन बाहर निकाल दें।रोजाना केवल पांच या सात मिनटों तक इस कसरत को करें।