रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूदा दौर में दुनिया के सबसे ताकतवर नेताओं में शुमार हैं। न सिर्फ भारत बल्‍क‍ि विदेशों में भी उनकी भाषण कला के लोग दीवाने हैं। यही नहीं, मोदी अपने फैशन सेंस से लेकर टेक को लेकर अपनी रुचि के कारण भी काफी चर्चित रहते हैं। 2014 में लोकसभा चुनाव जीतने के साथ ही रंग-बिरंगा मोदी जैकेट फैशन का हिस्‍सा बन गया। आईफोन और आईपैड जैसे गैजेट्स उनकी पसंद का हिस्‍सा हैं। आइए आपको बताते हैं पीएम मोदी के बारे में कुछ और खास बातें-



प्रधानमंत्री मोदी अपनी घड़ी को लेकर भी बड़े संजीदा हैं। उनकी बायोग्राफी के मुताबिक, Movado (मोवाडो) घड़ि‍यों में उनका पसंदीदा ब्रांड है। यह मूल रूप से एक स्‍वि‍स लग्‍जरी वॉच कंपनी है। मोवाडो ग्रुप की स्‍थापना 1983 में हुई थी। यह कंपनी Movado, Ebel, Concord, ESQ, Coach, Hugo Boss, Lacoste, Juicy Couture और Tommy Hilfiger के नाम से घड़‍ियां बनाती है। मोवाडो घड़‍ियों की कीमत 39 हजार रुपये से शुरू होती है और करीब 2 लाख रुपये तक जाती है। एक और दिलचस्‍प बात यह कि मोदी कलाई पर उल्‍टी घड़ी बांधते हैं। इसे वह लकी मानते हैं।

नरेंद्र मोदी जर्मनी की मशहूर कंपनी मों ब्लां की कलम इस्‍तेमाल करते हैं। इस कलम की कंपनी को लेकर किसी दौर में विवाद भी हुआ था। कंपनी ने अपने 14 लाख रुपये के एक कीमती पेन पर महात्मा गांधी के नाम और तस्‍वीर का इस्‍तेमाल किया था। गांधी जी शांति और सादगी को पसंद करते थे, लिहाजा इस पर तब हंगामा हुआ था। बता दें कि मों ब्लां यूरोप में सबसे ऊंची पहाड़ की चोटी का नाम है। अमिताभ बच्चन, बराक ओबामा, दलाई लामा, वारेन बफे से लेकर कई नामी शख्‍स‍ियत इस कलम के शौकीन हैं। प्रधानमंत्री जो कलम इस्‍तेमाल करते हैं उसकी कीमत एक लाख तीस हजार रुपये है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिग्‍गज मोबाइल निर्माता कंपनी एप्‍पल के फैन हैं। उनके हाथों में आईफोन तो हम सभी ने नोटिस किया है। लेकिन क्‍या आपको पता है, पीएम इसमें कौन सी नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनी का सिम इस्‍तेमाल करते हैं। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीएम के मोबाइल में वोडाफोन का सिम शोभा पाता है। दुनिया को इसकी जानकारी तब हुई, जब करीब सालभर पहले पीएम ने अपने मोबाइल का स्‍क्रीनशॉट शेयर किया था।

नरेंद्र मोदी धूप वाले चश्‍मे के भी खूब शौकीन हैं। सलमान खान से पतंग उड़ाने से लेकर हर जगह वह गॉगल्‍स लगाकर जाते हैं। पीएम बुल्गरी ब्रांड के चश्‍मे पहनते हैं। यह इटली की कंपनी है। हालांकि, बुल्गरी मूल रूप से ज्‍वेलरी बनाती है, लेकिन इसने घड़ियां, परफ्यूम और होटल बिजनेस में भी पांव पसार रखे हैं। बुल्‍गरी के चश्‍मों की कीमत 30 से 40 हजार रुपये के बीच होती है।

इस लेख की शुरुआत हमने प्रधानमंत्री के फैशन सेंस से की थी। कहते हैं कि इंसान को दर्जी, डॉक्‍टर और नाई कभी नहीं बदलना चाहिए। लगता है नरेंद्र मोदी भी इस पर पूरा भरोसा करते हैं। उनके कपड़े अभी भी अहमदाबाद से आते हैं। बिपिन और जीतेंद्र चौहान कभी टेलर की दुकान चलाते थे। आज उनकी जेड-ब्लू नाम की बड़ी सी कंपनी है। मोदी 1989 से उनहीं के यहां से कपड़े सिलवाते आ रहे हैं।प्रधानमंत्री अपनी सेहत को लेकर भी काफी सर्तक रहते हैं। वह योग करते हैं। नियमित दूसरे व्‍यायाम भी करते हैं। एक और दिलचस्‍प बात यह है कि नरेंद्र मोदी कभी ठंडा पानी नहीं पीते। चाहे तो आप भी सेहत का यह नुस्‍खा अपना सकते हैं।