नई दिल्ली। राजस्थान के जयपुर अस्पताल में एक महिला ने एक साथ पांच बच्चों को जन्म दिया है। सांगानेर की रहने वाली रुखसाना की ये तीसरी डिलीवरी थी, जिसमें 3 लड़के और 2 लड़कियां पैदा हुईं। इनमें से एक लड़के की मौत हो गई है। बाकी के 4 बच्चों को आईसीयू वार्ड में रखा गया है। सातवें महीने में ही एक साथ पांच बच्चों को जन्म देने के बाद महिला को भी आईसीयू में रखा गया है।

जनाना अस्पताल के अधीक्षक डॉ. लता राजोरिया ने बताया, 'रुखसाना की पहले दो डिलीवरी खराब हो गई थी और तीसरी बार जब हमने सोनोग्राफी की, तो पता चल गया था कि उसके पेट में 5 बच्चे है। यह हमारे लिए चुनौती भरा काम था, क्योंकि 5 बच्चे एक साथ होने की वजह से यूट्रस पर भार बढ़ गया और 9 महीने के बजाय सातवें महीने में प्रीमेच्योर डिलीवरी हो गई।

नॉर्मल बच्चे का वजन 2.50 से 3.50 किलो तक होता है। वहीं इन बच्चों का वजन एक से डेढ़ किलो के बीच है। लिहाजा इन्हें आईसीयू में वेंटिलेटर पर रखा गया है। वहीं, एक बच्चा मां के पेट से ही मृत पैदा हुआ था। बाकी के चार की हालत सामान्य बताई जा रही है। डॉक्टर ने बताया कि यह मामला कुछ दुर्लभ मामलों में से एक है। हालांकि पहले भी ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनमें दो, तीन, चार यहां तक की नौ बच्चे एक साथ पैदा हुए हैं।

गुजरात में महिला ने जन्म दिये थे 11 बच्चे

डॉक्टरों ने बताया कि आमतौर पर दवाइयां लेने की वजह से दो से ज्यादा बच्चे हो जाते हैं, मगर रुखसाना ने कोई दवाई नहीं ली। इसलिए इसे कुदरत का खेल ही कहा जा सकता है। इससे पहले गुजरात में भी एक मां के पेट से 11 बच्चे पैदा हुए थे।