भारत के भी कई एयरपोर्ट एएआई ने कराए बंद, लगातार चल रही बैठक से लिए जा रहे निर्णय

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना के एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान की ओर से सीमा पर लगातार सीज फायर का उल्लंघन किया जा रहा है। भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा पर चल रहे तनाव के बीच पाकिस्तान ने अपने 5 बड़े एयरपोर्ट बंद कर दिए हैं। खबरों के मुताबिक पाकिस्तान ने लाहौर, मुल्तान, फैसलाबाद, सियालकोट और इस्लामाबाद एयरपोर्ट से सभी उड़ानें बंद कर दी हैं। सूत्रों के अनुसार ये एयरपोर्ट सिर्फ पाकिस्तानी सेना के लिए खुले रहेंगे। पाकिस्तान के एयरस्पेस को हाई अलर्ट पर रखा गया है। राज्य के लेह, जम्मू, श्रीनगर और पठानकोट के एयरपोर्ट को हाई अलर्ट पर रखा गया है। सुरक्षा कारणों से इन जगहों पर एयरस्पेस को बंद कर दिया गया है। कई व्यवसायिक विमानों को भी रोक दिया गया है।

भारतीय एयरपोर्ट प्राधिकरण (AAI) से जुड़े सूत्रों के अनुसार जम्मू-कश्मीर के अलावा पंजाब के एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है। इसके अलावा उत्तराखंड के देहरादून और हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला एयरपोर्ट को भी बंद कर दिया गया है। सूत्रों के अनुसार, सीमा पर तनाव के बीच कई अंतरराष्ट्रीय उड़ान भी प्रभावित हुई हैं। कई फ्लाइट को वापस भेजा जा रहा है या फिर उन्हें वैकल्पिक रूटों पर भेजा जा रहा है। वहीं अमृतसर एयरपोर्ट को भी बंद कर दिया गया है। एयरपोर्ट बंद किए जाने से यात्रियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

एलओसी के पास पाक ने गिराए पेलोड

पाकिस्तानी जेट फाइटर विमान ने भारतीय वायु सीमा का उल्लंघन करते हुए लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) के पास 4 जगहों पर पेलोड गिराए हैं। भारतीय वायुसेना की गतिविधियों के कारण श्रीनगर एयरपोर्ट को व्यवसायिक उड़ान के लिए रोक दिया गया है। स्थानीय अधिकारियों के अनुसार आम नागरिकों के लिए रनवे अगले 3 घंटे तक के लिए बंद रहेगा।

सरहद से लगे स्‍कूल बंद, परीक्षा रद्द

गोलीबारी के कारण राजौरी में सरहद से सटे 5 किलोमीटर के इलाके में सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं। साथ ही 5वीं, 6वीं और 7वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है। भारतीय सेना दुश्मन को भारी नुकसान पहुंचाया है। पाकिस्तान की इस हरकत से 10 भारतीय जवान घायल हो गए और पुंछ सेक्टर में दो रिहायशी मकान क्षतिग्रस्त हो गए। साथ ही दो आम लोगों के घायल होने की भी खबर है।