रायपुर । भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला क्रिकेट मैच हमेशा से ही दोनों देशों के खेल प्रेमियों के लिए बहुत ख़ास रहा है। आईसीसी के टूर्नामेंट हों या एशिया कप, हर जगह इन दोनों टीमों के भिड़ंत का इंतज़ार सभी को रहता है। भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 131 वनडे मैच खेले गए हैं, जिसमे भारत ने 54 तो वहीं पाकिस्तान ने 73 मैच जीते हैं। वर्ल्ड कप में आज तक पाकिस्तान भारत को हरा नहीं पाया है।

 भारत और पाकिस्तान के बीच पहला टेस्ट मैच 1951-1952 में खेला गया, जब पाकिस्तान ने भारत दौरा किया था। उस दौर में पाकिस्तानी टीम भारतीय टीम से मजबूत थी। भारत ने पहली बार पाकिस्तान दौरा 1954-55 में किया था। दोनों देशों के बीच बढ़ते तनावों के बीच कई बार इनके बीच क्रिकेट नहीं खेला गया। 1962 और 1977 के बीच हुए जंग की वजह से दोनों देशों में खेल नहीं हुआ। 1999 कारगिल युद्ध और 2008 मुंबई बम धमाकों ने भी इनके बीच खेल नहीं होने दिया। भारत में होते आ रहे आतंकवादी गतिविधियों के लिए हमेशा से ही पाकिस्तान पर आरोप लगते रहे हैं, ऐसे में दोनों देशों के राजनीतिक सम्बन्ध भी इनके खेल को प्रभावित करते हैं।

ये दोनों देश जब भी खेल के मैदान में उतरे हैं, तब एक नया रिकॉर्ड बना है l 2015 विश्व कप का पहला मैच भारत और पकिस्तान के बीच में हुआ था। 11 मिनट के अन्दर इस मैच के सारे टिकट बिक गए थे। उस मैच को टीवी पर 288 मिलियन लोगों ने एक साथ देखा था। दोनों देशों के बीच मैच से पहले जुबानी जंग भी खूब देखने को मिलती है। खिलाडियों के अन्दर इस मैच का प्रेशर अलग ही स्तर का रहता है। वर्तमान में भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षी श्रिंखला पूरी तरह से बंद है, सिर्फ आईसीसी के टूर्नामेंट में इनका मैच होता है। वर्ल्ड कप में आज तक पाकिस्तान भारत से जीत नहीं पाया है। लिहाज़ा इस वर्ल्ड कप मे भी भारत और पकिस्तान के मैच का सभी को इंतज़ार है। मौजुदा भारतीय टीम का प्रदर्शन अव्वल दर्जे का है और वो पकिस्तान से कहीं ज्यादा मजबूत दिखाई पड़ती है। अब इंतज़ार है 16 जून का, जब दोनों देश चैंपियंस ट्राफी के बाद पहली बार मैदान मे भिड़ेंगे।