By संतोष ठाकुर

जगदलपुर। शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देने जगदलपुर के सिरहासार चौक में शहीद स्मारक बनाया गया है। पास में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा भी लगाई गई है। लेकिन इन सबके बाद भी राष्ट्रपिता की प्रतिमा पर जहां पौधे उग आए हैं वहीं शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देने वाले टाइल्स टूटने के साथ ही गंदगी से अटे हुए हैं। जिसकी सफाई गणतंत्र दिवस एक दिन पूर्व तक भी नहीं हो पाई थी।



मामले की जानकारी देते हुए आसपास के लोगों ने बताया कि शहीद स्मारक में गिने चुने मौके पर जवानों को श्रद्धांजलि दिया जाता है। वहां पर लगने वाले कैंडल बुझने के बाद वहां दाग छोड़ना शुरू हो जाता है। इसके बाद उसकी सफाई महीनों तक नहीं हो पाती है। वहीं उस स्मारक की धुलाई भी बड़ी मुश्किल से हो पाती है।

शहीद स्मारक मार्ग बना शौचालय मार्ग

शहीद स्मारक मार्ग के गेट पर ताला नहीं होने के कारण आसपास के लोग उसे शौचालय मार्ग बना लिए हैं। जिससे वहां से रोज दर्जनों लोगों का आना जाना लगा रहता है। कई लोगों ने इसे शराबखोरी का अड्डा भी बना लिया है।

महापौर जतिन जयसवाल का कहना है कि शहीद स्मारक मार्ग को साफ रखने के लिए गेट में ताला लगाने के साथ ही पीछे एक दीवार जल्दी खड़ी की जाएगी। जिससे लोग इस मार्ग का उपयोग ना कर सके।