धीरज शिवहरे

कोरिया। कलेक्टर ने बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों को सुराजी शिक्षा योजना के तहत कोचिंग प्रदान करने का शुभारम्भ किया गया। इस योजना के तहत 10वीं बोर्ड के कमजोर बच्चों को फ्री कोचिंग दी जाएगी। इस समारोह में विधायक अम्बिका सिंहदेव, कोरिया कलेक्टर ने भी शिरकत की।

इस अवसर पर वृक्षारोपण को बढ़ावा देने के लिए अतिथियों को पौधे भी भेंट किए गए। योजना की जानकारी देते हुए कोरिया कलेक्टर डोमन सिंह ने कहा कि- यह योजना कोरिया जिले के बच्चों के लिए है जो बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। इस कम्पीटिशन के दौर में बड़े शहरों की तर्ज पर शिक्षा की व्यवस्था में सहायता प्रदान करने की आवश्यकता ने इस योजना की नींव रखी है।

गौरतलब है कि इस योजना के तहत जिले के बच्चों को योग्य प्रशिक्षकों द्वारा कोचिंग की सुविधा दी जाएगी। अभी 10 वी बोर्ड के 40 बच्चों को यह सुविधा प्रदान की जा रही है। जिसमें 20 बालक एवं 20 बालिकाओं का चयन किया गया है। आने वाले समय में जिले के अन्य ब्लाकों में भी आवश्यकतानुसार यह सुविधा दी जाएगी ताकि आर्थिक रूप से कमजोर आभिभावकों के बच्चे भी प्रतियोगिता में पीछे न रहें। वहीं अगले चरण में 12 वीं बोर्ड के बच्चों को भी इस सुविधा का लाभ दिलाया जाएगा। इस कार्यक्रम के दौरान नगराध्यक्ष सहित अधिकारी गण, नागरिक बन्धु एवं छात्र-छात्राएं शामिल हुई।