बेमेतरा। आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियां जोरों पर है। सभी राजनीतिक पार्टियों के साथ-साथ निर्वाचन आयोग के अधिकारी भी चुनाव की तैयारी में जुट गये है,ताकि चुनाव की प्रक्रिया में किसी प्रकार की त्रुटि न हो। इसी कड़ी में बेमेतरा  कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी महादेव कावरे ने आगामी लोकसभा निर्वाचन के संबंध में अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

सोमवार को हुए टी.एल. बैठक के दौरान कलेक्टर ने सेक्टर अधिकारियों को उनके चिन्हांकित मतदान केंद्रों का स्थल निरीक्षण करके भौतिक सत्यापन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अपने क्षेत्र के मतदान केंद्रों का अवलोकन करके उन केंद्रों पर बिजली, पानी, शौचालय, फर्नीचर, मोबाइल नेटवर्किंग, दिव्यांगजनों के लिए रैंप आदि बुनियादी सुविधाएं शत-प्रतिशत सुनिश्चित करा लें। उन्होंने सभी सेक्टर अधिकारियों को एक सप्ताह के भीतर निर्धारित प्रपत्र में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश देते हुए मतदान केंद्रों पर पारदर्शिता के साथ चुनाव प्रक्रिया कराने के लिए इंतजाम सुनिश्चित करने कहा है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव हेतु कुछ नये मतदान केंद्र बनाया गया है तथा नये सेक्टर अधिकारी भी नियुक्त किये गये है। नये नियुक्त सेक्टर अधिकारी गंभीरता से मतदान केंद्रो का निरीक्षण करने के साथ संबंधित बीएलओ के संपर्क में जानकारी तैयार करें।



कलेक्टर कावरे ने अधिकारियों को मतदान केंद्रों के पहुंच मार्ग का भी निरीक्षण करने के लिए कहा ताकि मतदान दल आसानी से उन केंद्रों तक पहुंच सकें। उन्होंने कहा कि स्थल निरीक्षण के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखें कि मतदान दलों के लिए आने जाने वाले पहुंच मार्ग सुविधाजनक है या नहीं, यदि नहीं है तो स्थल निरीक्षण के दौरान संबंधित ग्राम के लिए वैकल्पिक मार्ग की जानकारी तत्काल अवगत कराने के लिए कहा है ताकि इसका समाधान किया जा सके। उन्होंने अधिकारियों को संवेदनशील, अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों की भी जानकारी देने के निर्देश दिए ताकि उन क्षेत्रों में सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराया जा सके।