रायपुर। राजधानी रायपुर में अगर खुले में शौच का ख्याल आए तो एक बार ये खबर जरूर पढ़ें। नगर निगम ने पूरी गंभीरता के साथ अभियान चला रखा है। अगर आप अब खुले में शौच या पेशाब करते पाए गए, तो आप पर फाइन किया जा सकता है। निगम से ही मिली जानकारी के मुताबिक बीते 4 महीनों में 1000 से ज्यादा लोगों पर जुर्माने की कार्रवाई की जा चुकी है। इस कार्रवाई से 9 हजार 500 रूपए वसूले गए हैं।

रायपुर नगर निगम ने स्वच्छ भारत मिशन का जिम्मा हरेंद्र साहू को दे रखी है। हरेंद्र बताते हैं कि कार्रवाही चल रही है। पहली कोशिश ये है कि लोगों में जागरूकता आए। लोग खुद ही खुले में गंदगी करने से पीछे हटें। जुर्माना या फाइन भी लोगों पर लगाया जा रहा है। यदि कोई गलती स्वीवकारता है तो सांकेतिक रूप से बेहद कम फाइन लेकर समझाइश देकर छोड़ा जाता है।

फाइन की पर्चीफाइन की पर्ची

खुले में गंदगी पर फाइन

नगर निगम रायपुर खुले में शौच, पेशाब या कचरा फैलाने पर पहली बार में 50 दूसरी बार में 100 और तीसरी बार में 500 रूपए और इसके बाद हर बार 500 रूपए फाइन किया जा रहा है। इसके साथ ही अगर ये बात सामने आई कि लोग बाहर गंदगी फैलाने के आदी हैं तो पुलिस को भी केस सौंपा जा रहा है। 10 ऐसे मामलों में पुलिसिया कार्रवाई भी की गई है।

आपका हक

हरेंद्र साहू की मानें तो 88 पब्लिक यूरिनल बनाए गए हैं, जो कि सार्वजनिक जगहों पर है। महिलाओं को ध्यान में रखकर इन्हें बनाया गया है। ये टॉयलेट्स इस्तेमाल में लाए जा रहे हैं। अगर ऐसा कोई टॉयलेट आपको ना मिले, तो नजदीकी सुलभ शौचालय का इस्ते‍माल कर सकते हैं। वो भी आस-पास न हो तो किसी प्रायवेट होटल या ऑफिस के टॉयलेट को इस्तेमाल कर सकते हैं, यदि कोई आपको ऐसा करने से मना करे, तो निदान 1100 नंबर पर या रायपुर नगर निगम के एप्प पर इसकी शिकायत कर सकते हैं।