सांस फूलना आजकल एक आम समस्या बन गई है। वयस्क और बुजुर्ग ही नहीं बल्कि टीनेजर बच्चे भी इस समस्या से परेशान नजर आते हैं। कुछ सीढ़ियां चढ़ लेने पर सांस फूल जाती है, थोड़ा-सा शारीरिक श्रम करने पर सांस फूलने लगती है... ये सभी स्थितियां इस बात का संकेत हैं कि आपके वायुमार्ग में किसी तरह की रुकावट आ रही है और आपका शरीर लगातार कमजोर भी हो रहा है..

सांस फूलने की स्थिति

-जब थोड़ा-सा फिजिकल वर्क करने के बाद आपको तेज-तेज सांस आने लगती है और आप थका हुआ अनुभव करते हैं तो यह स्थिति सांस फूलना कहलाती है। इस दौरान आप सामान्य स्थिति से अलग बहुत तेज-तेज सांस लेते हैं और आपके फेफड़े अधिक से अधिक ऑक्सीजन प्राप्त करना चाहते हैं।

ह स्थिति काफी कष्टपूर्ण होती है। कुछ लोगों में यह स्थिति थोड़ी देर रहती है और फिर तुरंत ठीक हो जाती है। जबकि कुछ लोगों में यह स्थिति काफी अधिक समय तक रह सकती है। इन्हें सीने में जकड़न और भारीपन का अनुभव लगातार होता रह सकता है

कुछ लोगों को सांस भरने के लिए काफी प्रयास करना पड़ता है। क्योंकि सांस लेने के दौरान उन्हें इस तरह का अनुभव होता है कि वे ऑक्सीजन को ठीक तरह से खींच नहीं पा रहे हैं और वायु उनके सीने में ही अटक रही है।

-यह सही है कि सांस फूलने की समस्या के दौरान काफी घबराहट हो सकती है और दिमाग बहुत अधिक थकान का अनुभव कर सकता है। लेकिन इस स्थिति से फेफड़ों (Lungs) को किसी तरह की फिजिकल क्षति नहीं पहुंचती है।

क्या होता है वायुमार्ग?

-हम नाक और मुंह के माध्यम से सांस के रूप में जो ऑक्सीजन लेते हैं, वह वायुमार्ग के माध्यम से ही शरीर के अंदर प्रवेश करती है और रक्त में मिलकर पूरी शरीर को जीवित और ऊर्जावान बनाए रखने का काम करती है।

-वायुमार्ग या श्वसनतंत्र एक जटिल संरचना होती है, जो अनेक छोटी-बड़ी ट्यूब्स से मिलकर बनी होती है। यदि किसी बीमारी के कारण श्वसनतंत्र के कार्यों में बाधा आती है तो सांस फूलने की समस्या हो सकती है। इन कारणों में शरीर में बढ़ा हुआ फैट, हार्ट की समस्या या ट्यूमर जैसे रोग भी शामिल हैं।

यह स्थिति है अधिक हानिकारक

-हल्की-सी मेहनत के बाद भी सांस फूलना इस बात का संकेत है कि आपकी जीवनशैली बहुत आलस्यपूर्ण है। लेकिन जब बिना कुछ किए ही सांस फूलने की समस्या होने लगे तो इसे बिल्कुल भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह किसी गंभीर रोग का लक्षण हो सकता है। इसलिए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।