The Voices

The Voices

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive

उदय मिश्रा

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ शासन ने बीपीएल राशन कार्ड धारकों की लिस्ट जिला प्रशासन को मुहैया कराई है। जिनका नाम इस लिस्ट में शामिल नहीं है उनके राशन कार्ड का नवीकरण नहीं होगा। ऐसे में जिले के लगभग 55,000 राशन कार्ड धारी मुख्यमंत्री खाद्यान्न योजना का लाभ अब नही ले पाएंगे। शासन की सूची को लेकर विवाद की स्थिति भी बनने लगी है। दूसरी तरह विभागीय अधिकारियों का कहना है कि जिनका नाम सूची में नहीं है उनके राशन कार्ड का नवीनीकरण नहीं किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी राशन कार्ड नवीनीकरण योजना जिला प्रशासन के आला अधिकारियों के लिए मुसीबत बन गई है। नवीनीकरण के लिए राज्य शासन ने जो सूची कलेक्टर को उपलब्ध कराई है, उसमें जिले के तकरीबन 55,000 बीपीएल कार्ड हितग्राहियों के नाम गायब है। इसका खुलासा 15 जुलाई को तब हुआ जब नवीनीकरण के लिए जिले में कैंप कर आवेदन फार्म देने का काम शुरू हुआ। प्रत्येक गांव में सेंटरों में शासन द्वारा जारी कार्ड धारकों की सूची उपलब्ध कराई गई है, इसी आधार पर राशन कार्ड का नवीनीकरण होना है। शासन द्वारा भेजी गई सूची में ऐसे राशन कार्ड धारकों के नाम को गायब कर दिया है जो सालों से उचित मूल्य की दुकान से खाद्यान्न ले रहे हैं। शासन की सूची में शहरी व ग्रामीण दोनों ही लाखों के कार्ड धारकों के नाम नहीं है।

वहीं इस मामले में सत्ताधारी दल के पार्षदों का कहना है कि राज्य शासन द्वारा जारी नवीनीकरण सूची में बड़ी संख्या में कार्ड धारकों के नाम को शामिल किया गया है। अमूमन प्रत्येक वार्डों में कुछ इसी तरह की स्थिति है बिलासपुर नगर सीमा के अंतर्गत आने वाले 6 सालों में से एक भी ऐसा वार्ड नहीं है, जहां के शत-प्रतिशत कार्ड धारकों के नाम सूची में शामिल किया गया है। प्रत्येक वार्ड मे धारकों के नाम को गायब कर दिया गया है। निगम के अंतर्गत मौजूदा सूची से 55,000 नाम गायब है। शहरी व ग्रामीण दोनों ही जगहों में इसी तरह की शिकायत मिल रही है।

The Voices

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive

रायपुर। अनुसुइया उइके को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल बनाया गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अनुसुइया उइके को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल नियुक्त किया इसके अलावा बीजेपी के नेता रह चुके विश्व भूषण हरिचंदन आंध्र प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।

बता दें अनुसुइया बीजेपी के टिकट पर राज्यसभा सांसद रह चुकी हैं और राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की उपाध्यक्ष भी रह चुकी हैं। वहीं हरिचंदन ओडिशा बीजेपी के वरिष्ठ नेता हैं। राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि जब दोनों अपने संबंधित कार्यालयों का प्रभार ग्रहण करेंगे उन तारीखों के बाद से नियुक्तियां प्रभाव में आएंगी।

गौरतलब है कि मंगलवार को राष्ट्रपति ने पूर्व केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्रा को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया था और हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल रहे आचार्य देवव्रत को गुजरात भेज दिया था।

The Voices

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive

संतोष ठाकुर

जगदलपुर। पुलिस ने अवैध शराब बेचने के अलग-अलग मामलों में 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के खिलाफ अपराध दर्ज कर कार्यवाही की जा रही है।

यह घटना कोतवाली थाना क्षेत्र की है। मामले के बारे में जानकारी देते हुए कोतवाली थाना प्रभारी धनंजय सिन्हा ने बताया कि आरोपी दुबे उमरगांव निवासी लोकनाथ भेड़िया को संजय मार्केट बरगद पेड़ के पास से कुल 2 लीटर 520 मिली जिसकी कीमत 1,120 रूपये है एवं सीताराम शिवालय मेन रोड के पास आरोपी सामू उर्फ श्याम गोयल के पास कुल 2 लीटर जिसकी कीमत 960 रुपये है, प्रेमदास यादव घोटिया के पास से 12 नग विस्की, अनत राम कश्यप के पास से 12 नग विस्की, अंग्रेजी शराब आदि के साथ ही कमलेश मुचाकी व हड़मा के पास से 70 पाव जब्त किया गया है। आरोपी के खिलाफ अपराध दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

The Voices

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive

रमेश गुप्ता
भिलाई। एसीसी सीमेंट के पत्थर गाड़ी और बाइक में भिड़ंत हो गई। एक सड़क हादसे में 2 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। इस हादसे के बाद ग्रामीण आक्रोशित हो गए और आने-जाने वाले भारी वाहनों को रोककर आग के हवाले कर दिया।

यह घटना जामुल के ढोर चौक की है, जहां एसीसी सीमेंट के पत्थर गाड़ी ने विपरीत दिशा से आ रही एक बाइक चालक को अपनी चपेट में ले लिया। इस हादसे में बाइक सवारों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक मृतक का नाम भूषण कुर्रे व दयाराम ढीवर बताया जा रहा है। गांव वालों को जैसे ही इस घटना की जानकारी मिली, ग्रामीणों ने सड़क जाम कर दिया और वहां से गुजर रही भारी गाड़ियों को रोककर आग के हवाले कर दिया। घटना कई जानकारी मिलते ही पुलिस दल-बल के साथ पहुंची लेकिन पुलिस पर भीड़ ने पथराव कर दिया है। बहरहाल पुलिस हालात पर काबू पाने की कोशिश में लगी हुई है। वहीं इस घटना के बाद ग्रामीण बेकाबू हो गए हैं।
इस मामले में एसपी प्रखर पांडे ने बताया कि- 'ग्रामीणों से बातचीत की जा रही है। स्थिति नियंत्रण में हैं। चार गाड़ियों के टायर में आग लगाया गया था, जिसे बुझा दिया गया सभी प्रशासनिक अधिकारी यहां मौजूद है। उनकी मौजूदगी में ग्रामीणों से बातचीत चल रही है।'

Subcategories

The Voices FB