रायपुर। अगर आपको बैंक में अगले 2 दिन कोई काम है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। अगले हफ्ते देशभर से 10 सेंट्रल ट्रेड यूनियनों ने देशव्यापी हड़ताल की घोषणा की है। ऐसे में आपको कई परेशानियां हो सकती है। लिहाजा आपको पहले से तैयारियां करनी होंगी। आइए जानें कब और क्यों है बैंकों की हड़ताल?



सरकार पर एंटी वर्कर्स पॉलिसी का आरोप लगाकर विरोध के रूप में ये हड़ताल बुलाई है। अब इस हड़ताल को 2 बैंक यूनियंस का भी समर्थन मिला है। IDBI बैंक ने स्टॉक एक्सचेंज बीएसई को दी गई सूचना में जानकारी दी कि ऑल इंडिया बैंक इंम्प्लाइज एसोसिएशन (AIBEA) और बैंक इंम्प्लाइज फेडरेशन ऑफ इंडिया ने इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA) को 8 और 9 जनवरी को होने वाली इस देशव्यापी हड़ताल की जानकारी दे दी है।

10 सेंट्रल ट्रेड यूनियन INTUC, AITUC, HMS, CITU, AIUTUC, AICCTU, UTUC, TUCC, LPF और SEWA ने भी 8-9 जनवरी को देशव्यापी हड़ताल बुलाई है. इस हड़ताल को बुलाने की वजह केंद्र सरकार की ‘एंटी पीपल’ पॉलिसी बताई है. इन यूनियनों ने केंद्र सरकार के समक्ष 12 मांगें रखी हैं.

प्राइवेट बैंकों में कामकाज जारी रहेगा

इस दौरान अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो आप कैश की किल्लत से बच सकते हैं। सबसे पहले आपको बता दें कि हड़ताल वाले दिनों में केवल सरकारी बैंक बंद रहेंगे, जबकि प्राइवेट बैंकों में कामकाज जारी रहेगा इसलिए अगर आपका किसी प्राइवेट बैंक में अकाउंट है तो आप वहां से लेन-देन कर सकते हैं।