भुवनेश्वर। आदिवासी समज के लिए बड़ी गर्व की बात है कि ओडिसा के बालासोर जिले के नुआपढ़ी की रहनी वाली संयुक्ता  का चयन अमेरिका में अध्ययन के लिए चुना गया है संयुक्ता सिंह कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (कीस) की आदिवासी छात्रा है। एएफएस इंटरकल्चरल प्रोग्राम्स द्वारा होस्ट किए गए कैनेडी लुगर यूथ एक्सचेंज एंड स्टडी प्रोग्राम के लिए योग्यता मिलने के बाद उन्हें एक सीट की पेशकश की गई थी। राइटिंग और इंटरव्यू निकलने के बाद  विस हाईस्कूल में उच्च पढाई  के लिए चुना गया है।

एचएससी परीक्षा में 80 फीसद अंक हासिल किया

 संयुक्ता ने इस साल एचएससी परीक्षा में 80 फीसद अंक हासिल किये है।   उसके पिता नहीं हैं और मां दैनिक श्रम के रूप में काम कर परिवार का पालन पोषण करती है। संयुक्ता अमेरिकी सरकार से पूरी छात्रवृत्ति के साथ उच्च शिक्षा प्राप्त करेगी। 2011 में कीस में मानक 3 में शामिल हो गई। 

  कीट-कीस के संस्थापक डॉ. अच्यूत सामंत ने कहा कि संस्थान ने अपने कई छात्रों, जिनमें से अधिकांश अनाथ आदिवासी बच्चों की मदद की है। संयुक्ता की सफलता साबित करती है कि उचित समर्थन के साथ भी गरीब और वंचित छात्र दुनिया भर में यात्रा कर सकते हैं और अपने सपनों का पूरा कर सकते हैं।