देवरबीजा के हेल्थ वेलनेस सेण्टर का औचक जांच करते कलेक्टर एमडी कावरे और जिला पंचायत सीईओ एस. आलोक देवरबीजा के हेल्थ वेलनेस सेण्टर का औचक जांच करते कलेक्टर एमडी कावरे और जिला पंचायत सीईओ एस. आलोक



 

बेमेतरा। कलेक्टर महादेव कावरे ने बेरला ब्लॉक के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं आयुष्मान भारत के अंतर्गत वेलनेस सेन्टर देवरबीजा एवं साजा ब्लॉक के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं वेलनेस सेन्टर खाती का आकस्मिक निरीक्षण किया और वहां उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी ली। पीएचसी देवरबीजा के सहायक चिकित्सा अधिकारी खियासिंह पटेल ने बताया कि यहां प्रतिदिन ओपीडी में 100 लोगों का परीक्षण कर उपचार किया जाता है।

पिछले एक साल के भीतर लगभग 295 महिलाओं की डिलवरी करायी गई। कलेक्टर ने भंडार गृह में जाकर दवा के स्टॉक की जानकारी ली। जिलाधीश ने अस्पताल के रंग-रोगन एवं साफ-सफाई की सराहना की। उन्होंने महिला वार्ड में जाकर मरीजों से मुलाकात कर उपचार के संबंध में जानकारी ली और अस्पताल के स्टॉफ को ठंड के मौसम को ध्यान में रखते हुए कंबल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

 

जिलाधीश ने उपस्थिति पंजी का भी अवलोकन किया। साजा ब्लॉक के पीएचसी, खाती एवं शासकीय आर्युवेदिक औषधालय का औचक निरीक्षण किया और ग्रामीणों को उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सुविधा के संबंध में जानकारी ली। अस्पताल में सहायक चिकित्सा अधिकारी पदस्थ करने के निर्देश दूरभाष पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए।

वर्तमान में यहां दो एएनएम उत्तरा साहू एवं गायत्री ठाकुर कार्यरत हैं। इस अस्पताल का चयन आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर के रूप में किया गया है। इसके अंतर्गत पात्र मरीजों का सालाना पांच लाख रूपए तक का ईलाज सरकार के खर्च पर किया जायेगा। आर्युवेद अस्पताल की उपस्थिति पंजी का अवलोकन कर स्टॉफ की जानकारी ली। 

देखिये विडियो -