नई दिल्ली। सोशल साइट्स अब हमारी ज़िन्दगी का अहम हिस्सा बन चुका है ऐसे में थोड़े ही समय के लिए इससे दूर होने पर लोग परेशान हो उठते है। ऐसा ही हुआ जब व्हाट्सएप पर बुधवार को आई दिक्कतों ने आपको परेशान कर दिया था।

वर्तमान में भारत में व्हाट्सएप यूज़र्स की संख्या 300 मिलियन के पार जा चुकी है। बुधवार को तकनीकी कारणों से पूरे विश्व में व्हाट्सएप समेत अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का सर्वर डाउन हो गया था। भारत में भी व्हाट्सएप में दिक्कतें आयीं थीं। लोग इसे लेकर हलकान हो गए थे। तमाम तरह के फेक मेसेजेस भी खूब फॉरवर्ड किये जा रहे थे।

इसी बीच एक मेसेज भी खूब फॉरवर्ड हो रहा था। उस मेसेज में ये कहा गया था कि सेंट्रल गवर्नमेंट पीएम मोदी ने यह सन्देश दिया है कि व्हाट्सएप मैसेंजर रोज रात्रि 11:30 से सुबह 6:00 बजे तक बंद रहेगा, अगर आपको इस समस्या से बचना है तो आपको यह मैसेज आपके सभी कांटेक्ट लिस्ट में भेजना होगा। अगर आप इस संदेश को अपने सभी कांटेक्ट में नहीं भेजते हो तो आपका व्हाट्सएप अवैध हो जाएगा और आगे के 48 घंटों के अंदर आपका व्हाट्सएप अकाउंट हमेशा के लिए बंद हो जाएगा। साथ ही मेसेज में आगे ये भी कहा गया कि आपको दोबारा से इसे चालू करने के लिए ₹499 का चार्ज हर महीने देना होगा। इस समस्या से बचने के लिए कम से कम 50 लोगों को यह मैसेज भेजना होगा अगर इसमें से 10 लोग भी रिसीव करते हैं तो आपका व्हाट्सएप लोगो ब्लू कलर का हो जाएगा। आपको इसे एक्टिव रखने के लिए 8 लोगों को भेजना होगा अगर नहीं करते हैं तो आपका व्हाट्सएप शनिवार से बंद हो जाएगा और इसे फिर से चालू करने के लिए आपको हर महीने 499 रुपये देना होगा।

सोशल मीडिया के ज़माने में हर चीज़ बहुत जल्दी वायरल हो जाती है। ये मेसेज भी उन्हीं में से एक है। आपको बता दें कि सरकार ने ऐसी कोई सूचना नहीं दी है। ये महज़ एक अफवाह है। भारत में व्हाट्सएप वैसा ही चलेगा जैसा चलता आया है।