खेल डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पुणे टेस्‍ट में दोहरा शतक  जड़ दिया है। उन्‍होंने 295 गेंदों में 28 चौकों की मदद से 200 रन पूरे किए। यह टेस्‍ट करियर में उनका सातवीं डबल सेंचुरी है। उन्‍होंने 1 साल और 10 महीने बाद टेस्‍ट में दोहरा शतक लगाया है। टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा दोहरे शतक लगाने के मामले में विराट कोहली संयुक्‍त रूप से चौथे नंबर पर आ गए हैं। उन्‍होंने महेला जयवर्धने और वॉली हेमंड की बराबरी की। दोहरे शतक पूरा करने के साथ ही कोहली के टेस्‍ट में 7000 रन भी पूरे हो गए। वे इस मुकाम तक पहुंचने वाले चौथे सबसे तेज बल्‍लेबाज हैं।

भारत की ओर से टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड अब कोहली के नाम हैं।  उन्‍होंने सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ा जिन्‍होंने टेस्‍ट में 6 डबल सेंचुरी लगाई थी। ऑस्‍ट्रेलिया के रिकी पोटिंग, श्रीलंका के मर्वन अटापट्टू, पाकिस्‍तान के जावेद मियांदाद व यूनिस खान ने भी 6-6 दोहरे शतक लगाए थे।

इस दौरान विराट कोहली ने सर डॉन ब्रैडमैन को एक खास मामले में पीछे छोड़ दिया। विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 150+ स्कोर बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इससे पहले ये रिकॉर्ड सर डॉन ब्रैडमैन और विराट कोहली के नाम संयुक्त रूप से दर्ज था। टीम इंडिया का कप्तान बनने के बाद से विराट कोहली 9 बार 150+ स्कोर बना चुके हैं और इस मामले में सर डॉन ब्रैडमैन के नाम आठ 150+ स्कोर दर्ज हैं। तीसरे नंबर पर ब्रायन लारा, महेला जयवर्धने, ग्रीम स्मिथ और माइकल क्लार्क हैं, इन चारों ने कप्तान के तौर पर सात बार 150+ स्कोर बनाए हैं।