नई दिल्ली। कार खरीदने का मन है तो इस साल के खत्म होने से पहले गाड़ी खरीदना अच्छा ऑप्शन है। क्योंकि जनवरी 2021 से कार की कीमतें बढ़ने वाली हैं। इस बात का ऐलान कई कंपनियां कर चुकी हैं तो कई जल्द कर सकती हैं। जो कंपनियां अभी तक अपनी गाड़ियों की कीमत बढ़ाने का ऐलान कर चुकी हैं उनमें मारुति सुजुकी, फॉर्ड इंडिया और किआ मोटर्स का नाम शामिल है। 

अगले सेल Ford की गाड़ियां होंगी महंगी
फोर्ड इंडिया की सभी कारें एक जनवरी से महंगी हो जाएंगी। कंपनी ने अपनी कारों के दाम बढ़ाने का एलान किया है। इनकी कीमतों में 3 फीसदी तक इजाफा होगा। बढ़ती इनपुट कॉस्‍ट को देखते हुए कंपनी ने यह फैसला किया है। फोर्ड इंडिया के एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर (मार्केटिंग सेल्‍स एंड सर्विस) ने कहा कि कीमतों में बढ़ोतरी 1 फीसदी से 3 फीसदी की रेंज में होगी। इस तरह दाम करीब 5,000 रुपये से लेकर 35,000 रुपये तक बढ़ जाएंगे। यह अलग-अलग मॉडलों पर निर्भर करेगा। कच्‍चे माल की बढ़ती कीमतों के चलते दाम बढ़ाना जरूरी हो गया था।

मारुति की कार होंगी महंगी
नये साल में मारुति सुजुकी की तमाम मॉडल्स की कार की कीमतें बढ़ जाएंगी। दरअसल, कल-पुर्जों और अन्य लागत में इजाफा होने से भारत में सबसे ज्यादा कार बेचने वाली कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी कार के दाम बढ़ाने का फैसला किया है। कार की नयी कीमतों का ऐलान जल्द ही किया जाएगा। मारुति कार की कीमतों में कितना इजाफा होगा, कंपनी ने इसका खुलासा नहीं किया है। गौरतलब है कि महामारी संकट और लॉकडाउन की वजह से ऑटो कंपनियों की हालत इस साल काफी खराब रही है और बिक्री काफी घट गयी थी। 

मारुति की गाड़ियों पर अभी मिल रहा है भारी डिस्काउंट 
मारुति सुजुकी ने दिसंबर में अपनी कई कारों की खरीद पर बंपर छूट का ऐलान किया है। कंपनी ने ऑल्टो, सेलेरियो , वैगन-आर, डिजायर, विटारा ब्रेजा, अर्टिगा, ईको और एस-प्रेसो सहित कई कारों पर आकर्षक छूट दे रही है।

किआ की भी गाड़ियों के बढ़ सकते हैं दाम
किआ मोटर्स इंडिया ने घरेलू बाजार में अपने पहले साल में रिकॉर्ड ऑपरेशनल प्रॉफिट दर्ज किया है और इसे सफलता में कंपनी की दो एसयूवी - सेल्टोस और सोनेट काफी बड़ा रोल निभा रही है। यह काफी आम बात है कि ऑटोमोबाइल निर्माता किसी भी कैलेंडर वर्ष की शुरुआत में कई कारणों का हवाला देते हुए अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी करते हैं और 2021 में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिलेगा। किआ मोटर्स अपनी दोनों एसयूवी सेल्टोस और सोनेट की कीमतें बढ़ाने वाली है जबकि प्रीमियम, प्रेस्टीज और लिमोजिन जैसे तीन वैरिएंट में बेची जा रही किआ कार्निवल एमपीवी की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।