हेल्थ / लाइफस्टाइल

हेल्थ / लाइफस्टाइल

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive

नई दिल्ली आजकल वीडियो गेम्स और अडल्ट फिल्मों के कारण युवाओं में यौन संबंध प्रभावित हो रहे हैं। यौन संबंध को लेकर आजकल कई सर्वे सामने आ रहे हैं, जिसमें चौंकाने वाले आंकड़े सामने आ रहे हैं। हाल ही में यौन संबंध को लेकर अमेरिका में एक रिसर्च और सर्वे किया गया है, जो हैरान कर देने वाला है। दरअसल, इस सर्वे के मुताबिक अमेरिका में युवाओं की शारीरिक संबंध बनाने को लेकर रुचि बेहद घट गई है। इसका वजह आपको और परेशान कर देगी।

इस सर्वे में पता चला कि बीस साल के ऊपर पुरुष संबंध नहीं बना रहे हैं। दरअसल, वॉशिंगटन पोस्ट के अनुसार रिसर्च ऐनैलिसिस के मुताबिक यौन संबंध न बनाने वाले अडल्ट्स में 18 फीसदी महिलाएं जिनकी उम्र 18 से 30 साल के बीच की है। जबकि पुरुषों की संख्या 28 फीसदी है। इन सभी लोगों ने बीते साल संबंध नहीं बनाया। इस सर्वे के बाद पुरुषों के आंकड़े को लेकर सोशल मीडिया पर भी लोगों ने हैरानी भरी प्रतिक्रिया दी है। विशेषज्ञों और सायकॉलजिस्ट के अनुसार इसके पीछे युवाओं का वीडियो गेम्स और अडल्ट फिल्मों में ज्यादा रुचि लेना मुख्य कारण है। 

डॉ. लियोनार्ड सैक्स बताते हैं कि युवाओं ने उन्हें बताया कि वीडियो गेम्स और अडल्ट फिल्म जैसे बीस साल पहले होते थे आज के वक्त में अब कई बेहतर क्वालिटी में आते हैं। इस सर्वे में यह भी बात सामने आई है कि बीस साल पहले रात के दस बजे तक करने को कुछ भी नहीं होता था। जबकि अब के वक्त में सोशल मीडिया, गेम्स सहित बहुत सारी चीजें हैं। अमेरिका के लोगों की बेडरूम के आदतों का डाटा जनरल सोसाइटी सर्वे के लिए जुटाया गया था। दरअसल, आज के वक्त में सोशल मीडिया रिलेशनशिप को कई तरीके से प्रभावित कर रहा है। पार्टनर सोशल मीडिया पर ज्यादा वक्त गुजार रहे हैं जबकि पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम नहीं बिता रहे हैं, जिस कारण उनका रिश्ता प्रभावित हो रहा है। 

हेल्थ / लाइफस्टाइल

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive

रायपुर। ईएमटी (इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन) दिवस 2 अप्रैल को पूरे प्रदेश में सफलता पूर्वक मनाया गया।  ईएमटी दिवस के मौके पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।  इस कार्यक्रम के दौरान संजीवनी एक्सप्रेस 108 और महतारी एक्सप्रेस 102 के ईएमटी को सम्मानित किया गया।

इस दौरान 102 और 108 के ईएमटी को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया, जिसमें टेक्नीशियन डोमार सिंह वर्मा सुनील भट्ट और सोमनाथ पटेल को सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में जीवीके ईएमआरआई के स्टेट हेड रामकृष्ण वर्मा रीजनल मैनेजर प्रशांत मुख्य द्वार और रायपुर के प्रमुख चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के आर सोनवानी उपस्थित थे। इस दौरान जीवीके ईएमआरआई रायपुर कार्यालय के विभागीय कर्मचारी भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

Tags: ,

हेल्थ / लाइफस्टाइल

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive

रांची। गर्मी के दिनों में यदि अपने शरीर को स्वस्थ रखना है तो कोल्ड ड्रिंक्स और ठंडा पानी से परहेज करें। एक रिपोर्ट के अनुसार बहुत ठंडा पानी या कोल्ड ड्रिंक्स पीने से शरीर की इम्युनिटी पॉवर कम हो जाती है। जमशेदपुर के टाटा मेन हॉस्पिटल में डॉक्टर ऑनलाइन में हीट स्ट्रेस विषय पर जानकारी देते हुए स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. निवेदिता मिश्रा ने बताया कि भारी खाना खाने से बचे, इसकी अपेक्षा हल्का भोजन लें और जंक फूड से खुद को दूर रखें। गर्मी के मौसम में आपका शरीर किस तरह से ठंडा रहे, इसका उपाय करें। नियमित रूप से पानी पीते रहें।

उन्होंने कहा कि जितना हो सके खूब पानी पीएं। डाब, बेल व आम पना का सेवन करें। गर्मी में तेज धूप में जाने से बचें। यदि किसी कारणवश जाते भी हैं तो खाली पेट बाहर न निकले। धूप में मुंह को ढंक कर चले। एक सवाल का जवाब देते हुए डॉ. निवेदिता ने बताया कि एक इंसान को किसी भी चीज से एलर्जी हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि हर व्यक्ति पानी को उबाल कर, फल व सब्जियों  को धोकर खाएं। अगर उन्हें लगता है कि किसी फल या सब्जी खाने से या धूल से उन्हें एलर्जी हो सकती है तो उससे खुद को बचाएं। 

हेल्थ / लाइफस्टाइल

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive

किन्नरों की शादीकिन्नरों की शादी

रायपुर में आयोजित किया जा रहा किन्‍नर सामूहिक विवाह समारोह

रायपुर । प्रदेश की राजधानी में किन्नर सामूहिक विवाह का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम राष्ट्रीय होने की वजह से यहां देश के अलग-अलग हिस्सों से किन्नर पहुंचे हुए हैं। शुक्रवार को मेहंदी और संगीत की रस्‍में अदा की गईं।

शनिवार को शादी समारोह का मुख्यस कार्यक्रम होगा। 30 मार्च को बारात निकलेगी जो पुजारी पार्क टिकरा पारा तक जाएगी। रात आठ बजे से प्रीतिभोज होगा जिसमें शामिल होकर सीएम बघेल नवविवाहित किन्नरों को आशीर्वाद देंगे।

हेल्थ / लाइफस्टाइल

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive

नई दिल्ली। गर्मियां शुरू हो चुकी हैं, ऐसे में पेय पदार्थ पर खास देना चाहिए। गर्मियों में आमतौर पर लोग ठंडी चीजों का सेवन करना पसंद करते हैं। लेकिन चाय लवर्स के लिए चाय से दूर रहना भी मुश्किल होता है, ऐसे में चाय लवर्स आइस्ड टी पी सकते है। आइस्ड टी ब्लैक या ग्रीन टी से बनाई जाती है। हालांकि, आप हर्बल टी को भी बर्फ के साथ तैयार करके आइस्ड टी बना सकते हैं। क्या आप जानते है आइस्ड टी सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि स्वस्थ के लिए बेहद फायदेमंद है।

आइस्ड टी वजन घटाने के लिए बेस्ट है। इसमें कैलोरी और शुगर की मात्रा कम होती है। प्रतिरक्षा प्रणाली भी इसके सेवन से मजबूत होती है। प्रतिरक्षा प्रणाली आपके शरीर को कई रोगों और संक्रमणों से बचाती है। हृदय रोगों से आपको बचाए रखता है। आइस्ड टी में मौजूद फ्लेवोनॉइड एक बेहतर एंटी-ऑक्सीडेंट हैं, जो दिल की धमनियों और रक्त वाहिकाओं में होने वाली सूजन को कम करता है। डायबिटीज भी कम करने में मदद मिलती है। शक्कर डालें बिना आइस्ड टी पीते हैं तो ब्लैक टी में पाए जाने वाले तत्व आपके रक्त में शुगर के स्तर को नियंत्रित रखते हैं साथ ही शरीर के इंसुलिन रेसिस्टेंट को बढ़ाने में मदद करते हैं।

ऐसे बनाएं आइस्ड टी:-

  • एक बर्तन में पानी उबालें। 
  • पानी उबलने के बाद पानी में टी बैग डालें। चाय को 10-12 मिनट तक उसमें उबलने दें। 
  • चाय को 10 मिनट के लिए ठंडा होने दें। चाय में बर्फ डालें। इसमें नींबू के स्लाइस डालें और आइस्ड टी तैयार है।

The Voices FB