रायपुर। जब भी WhatsApp पर मैसेज डिलीट हो जाता है तो उस जगह लिख जाता है कि 'This message was deleted, यह सेंडर और रिसीवर चैट में दिखाई देता है। लेकिन फिर भी मैसेज को रिसीव करने वाला व्यक्ति इसे पढ़ सकता है। देखें कैसे आप भी पढ़ सकते हैं Delete हुए मैसेज...



जब भी मैसेज डिलीट हो जाता है तो उस जगह लिख जाता है कि 'यह मैसेज डिलीट हो गया है' (This message was deleted), यह सेंडर और रिसीवर चैट में दिखाई देता है। लेकिन फिर भी मैसेज को रिसीव करने वाला व्यक्ति इस मैसेज को पढ़ सकता है। इसके लिए उसे किसी थर्ड पार्टी ऐप Notification History app का इस्तेमाल करना होगा जो फोन के नोटिफिकेशन को एक्सेस कर सकेगा और notifications के रूप में मौजूद डिलीट हुए मैसेज को दिखा सकेगा।

वॉट्सऐप की बढ़ती पॉपुलैरिटी के चलते आए दिन इसमें नए-नए फीचर्स पेश किए जा रहे हैं। कई रिपोर्ट्स में बताया गया है कि WhatsApp जल्द ही छह नए और दिलचस्प फीचर लाने वाला है। रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल इन फीचर्स का beta वर्जन आया है और ऐसा माना जा रहा है कि 2019 के शुरुआती महीनों में रोलआउट हो जाएगा।

तो आइए जानते हैं कि कौन-कौन से हैं वो फीचर्स...

Dark Mode फीचर- जब भी आप रात को वॉट्सऐप पर किसी से चैटिंग करते हैं, तो इसकी रोशनी से आपकी आंखों पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में वॉट्सऐप पर डार्क मोड फीचर आने के बाद आपको इससे छुटकारा मिल जाएगा। यह फीचर ऑन करते ही वॉट्सऐप पर बैकग्राउंड कलर काला हो जाएगा। इससे यूजर्स लंबे समय तक बिना किसी परेशानी के वॉट्सऐप पर चैटिंग कर सकेंगे और उनकी आंखों पर कोई बुरा असर भी नहीं पड़ेगा।

dark modedark mode

Inline image- WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार WhatsApp एंड्रॉयड बीटा वर्जन 2.18.291 में inline image नोटिफिकेशन फीचर को टेस्ट कर रहा है। हालांकि यह फीचर सिर्फ एंड्रॉयड 9.0 Pie या उससे बाद के वर्जन पर ही काम करेगा।

इसके अलावा Whatspp, Silent फीचर, Vacation Mode जैसे फीचर भी टेस्ट कर रहा है। बता दें कि पिछले साल यानी कि 2018 में वॉट्सऐप ने कई बेहतरीन फीचर्स पेश किए, जिसमें से इसका Sticker फीचर बहुत पॉपुलर हुआ। दिवाली से लेकर न्यू ईयर तक लोगों ने इस फीचर का खूब इस्तेमाल किया।